गुरुग्राम सहित छह जिले के अधिकारियों को ईआरओ-नैट का प्रशिक्षण

Font Size

अब ऑनलाइन बन सकेंगे वोटर 

दो जगह वोट बनवाने की कोशिश पर लगेगा लगाम 

गुरुग्राम, 19 मई। गुरुग्राम और फरीदाबाद मण्डलों के जिलों में ईआरओ-नैट के माध्यम से ऑनलाइन वोटर बनने की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए आज गुरुग्राम और फरीदाबाद मण्डलों के  सभी 6 जिलों नामत: महेन्द्रगढ़, रेवाड़ी, फऱीदाबाद, पलवल, नूंह  और गुरुग्राम के रिटर्निंग अधिकारियों को ईआरओ-नैट के लिए प्रशिक्षण दिया गया।
 
      भारत चुनाव आयोग की तकनीकी टीम के अधिकारी विकास कुमार और मास्टर ट्रेनर व गुरुग्राम नगर निगम की संयुक्त आयुक्त अनु श्योकंद ने इन सभी जिलों से आए रिटर्निंग आधिकारियों को ईआरओ-नैट पर नए आवेदक के फ़ॉर्म भरने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस नेट आधारित प्रक्रिया से भारत का एक नागरिक केवल एक ही वोटर कार्ड बनवा सकेगा। उन्होंने उदाहरण देते बताया कि जैसे बिहार का व्यक्ति बिहार में भी अपना वोटर कार्ड बनवा चुका है और हरियाणा में भी वोटर कार्ड के लिए अप्लाई करता है तो ऑनलाइन रिकॉर्ड होने के कारण उसका फ़ॉर्म यहां अपलोड करते ही बिहार के रिटर्निंग अधिकारी को इसका अलर्ट मिलेगा और वहाँ संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा सत्यापित होने और बिहार से उसका वोटर कार्ड कैंसिल होने के बाद ही आवेदक का वोटर कार्ड हरियाणा में बनेगा। इस प्रक्रिया के लागू होने के बाद वास्तव में वोटर की संख्या और डुप्लीकेसी ख़त्म होगी।
 
मास्टर ट्रेनर ने बताया कि यह ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसके माध्यम से मतदाताओं का सारा डेटा एक ही वैबपोर्टल पर उपलब्ध होगा। भारत चुनाव आयोग ने हर व्यक्ति को निर्वाचक के रूप में पंजीकृत करवाने के उद्देश्य से एक वैब आधारित ईआरओ-नैट एप्लीकेशन साफटवेयर विकसित किया है, जिसे तेजी से आनलाईन और ऑफलाईन प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ईआरओ-नैट पेपरलैस काम को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 
 
इस मौके पर सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रहलाद, फरीदाबाद के चुनाव तहसीलदार संतलाल, नूंह के नायब तहसीलदार जय किशन, नारनौल के नायब तहसीलदार हनुमाद प्रसाद, फरीदाबाद के अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र, फरीदाबाद के नगराधीश सतबीर, बल्लभगढ़ के एसडीएम अमरजीत जैन, फरीदाबाद के डीआरओ पी डी शर्मा, नूंह के अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल, फिरोजपुर झिरका के एसडीएम अनीस कुमार, नंूह के एसडीएम मनोज कुमार,एसडीएम पटौदी रविंद्र यादव, नूंह के नगराधीश प्रदीप अहलावत सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। 
000

You cannot copy content of this page