स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस के साथ मिलकर घी और क्रीम की फैक्ट्री पर मारा छापा 

Font Size

पामोलिन ऑयल, देशी घी, क्रीम, मिल्क पाउडर और ग्लूकोज आदि के 16 सैंपल लिए 

सभी सैंपलों को जांच के लिये करनाल प्रयोगशाला भेजा गया

यूनुस अलवी

 
स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस के साथ मिलकर घी और क्रीम की फैक्ट्री पर मारा छापा  2मेवात:   स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस के साथ मिलकर नूंह के वार्ड नंबर 9 में घी और क्रीम कि फैक्टरी पर मारा छापा। टीम को देखकर फैक्ट्री मालिक मौके से फरार हो गये बाद में उनको समझाबुझाकर बुलाया गया। जंाच टीम ने मौके से  पामोलिन ऑयल, देशी घी, क्रीम, मिल्क पाउडर और ग्लूकोज आदि के 16 सैंपल लिये। सभी सैंपलों को जांच के लिये करनाल प्रयोगशाला भेजा गया है।  फैक्ट्री में छापा के दौरान स्वास्थ्य विभाग कि टीम को सेकड़ो टीन, ड्रम और एक टैंकर देसी घी सहित  करीब 20 हज़ार लीटर तैयार देशी घी मिला।
 
वहीं मौके पर ही स्वास्थ्य विभाग को ग्लूकोज पाउडर, मिल्क पाउडर, पामेल आयल सहित कई दूसरी संदिग्ध चीजें भी मिली है। इतना हीं नहीं मौके पर दूध-घी आदि की जांच में प्रयोग होने वाली प्रयोग शाला की सामग्री भी मिली। जिस तरीह फैक्ट्री में ग्लूकोज, पामऑयल आदि संदिग्ध सामान मिला है इससे क्रीम, देसी घी का नकली होने का ज्यादतर अंदेशा है। मेवात के डिप्टी सीएमओ एसके कौशिक का कहना है कि सभी का सैंपल ले लिया गया है। जांच की जा रही है, जांच में मिलावट पाये जाने पर आरोपियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाऐगा।

स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस के साथ मिलकर घी और क्रीम की फैक्ट्री पर मारा छापा  3

लोगों की नजरों से छुपाकर चल रहा था कारोबार

 
नूंह के गुस्वास्थ्य विभाग ने पुलिस के साथ मिलकर घी और क्रीम की फैक्ट्री पर मारा छापा  4रमुख सिंह स्कूल के नजदीक एक फैक्ट्री में देशी घी, क्रीम आदि बनाने का भंडा फोड हुआ है बहार से तो लोगों को ऐसा लगता है कि यहां कोई छोटा कारोबार है लेकिन लोगों कि नजरो से छुपाकर कुछ बीच में दिवारे खडी कर अंदर बहुत बडा गोदाम बना रखा है। जहां पर हजारों प्लास्टिक के ड्रम, टीन, डिब्बे आदि कथित देशी घी से भरे पडे थे। इतना हीं नहीं एक दूध का केंटर भी देशी घी से भरा हुआ था। बडी बात यह देखने को मिली कि देशी घी में एक अलग किस्म की खुशबु आती है लेकिन फैक्ट्री में खुशबू कि जगह बदबू फैली हुई थी। जिसकी वजह से फैक्ट्री में लोगों का ठहरना भी मुस्किल हो रहा था। इससे साफ जाहिर है कि इतनी बडी मात्रा में देशी घी का मिलना अपने आप में जांच का मामला बनता है।स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस के साथ मिलकर घी और क्रीम की फैक्ट्री पर मारा छापा  5
 
  वहीं जहा देशी घी और क्रीम बनाया जा रहा हो उसी लोन में हजारों पामोऑल के डिब्बे, ग्लूकोज और मिल्क पाउडर के बैग और कई केमीकल की बोतले भी मिली हैं। वहीं एक जांच प्रयोगशाला का सामान भी मिला है।
स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस के साथ मिलकर घी और क्रीम की फैक्ट्री पर मारा छापा  6

You cannot copy content of this page