मैं प्रधानमंत्री पद का दावेदार नहीं हूं : नीतीश कुमार

Font Size

नरेंद्र मोदी में क्षमता थी, इस कारण वह देश के प्रधानमंत्री बने 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के नाम पर सर्वानुमति के लिए केंद्र को पहल करनी चाहिए 

पटना, (15 मई) : बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि नरेंद्र मोदी में क्षमता थी, इस कारण वह देश के प्रधानमंत्री पद पर हैं. जिसकी क्षमता को लोग पहचानेंगे, वह देश का प्रधानमंत्री होगा. उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं. पटना में ‘लोक संवाद कार्यक्रम’ में भाग लेने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री पद के उम्मीदार नहीं हैं.
श्री कुमार ने  कहा कि मैं 2019 के लिए प्रधानमंत्री पद का दावेदार नहीं हूं. मेरी पार्टी छोटी है, जिसमें क्षमता होगी वह प्रधानमंत्री होगा. पांच साल पहले किसी ने सोचा था कि मोदी प्रधानमंत्री होंगे. लेकिन जनता को उनमें क्षमता दिखी और आज वह प्रधानमंत्री हैं, जिसमें क्षमता होगी वह 2019 में आगे आएगा.  नीतीश ने कहा बल दिया कि मुझे मालूम है, मुझमें वैसी क्षमताएं नहीं हैं. मैं एक छोटी पार्टी का नेता हूं और मेरी राष्ट्रीय महत्वाकांक्षा नहीं है. मुझे बिहार के लोगों को सेवा करने के लिए जनादेश मिला है और मैं उसी में लगा हूं. 

एक सवाल के जवाब में बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार को लेकर सर्वानुमति बनाने के लिए केंद्र सरकार को पहल करनी चाहिए.  उन्होंने कहा कि सबसे पहले तो इस मामले में सत्ताधारी दलों को सर्वानुमति बनानी चाहिए, अगर वे ऐसा नहीं कर पाए तो विपक्ष का दायित्व बनता है कि वे आपस में बातचीत कर अपना उम्मीदवार खड़ा करे. उन्होंने कहा कि पहले तो केंद्र सरकार का फर्ज बनता है कि वह पहल करे और अब तक के जो उदाहरण हैं, उनमें केंद्र में सत्ता में बैठे लोगों को पहल करनी चाहिए तथा सभी दलों से बातचीत अवश्य करनी चाहिए.

नीतीश ने कहा कि समस्त विपक्ष से बात कर अगर सर्वानुमति बनायी जाती है तो अच्छी परंपरा और उदाहरण होगा लेकिन अगर आप विपक्ष से किसी को पूछते नहीं हैं तो वे बैठे नहीं रहेंगे, बल्कि आपस में बातचीत कर उम्मीदवार तय करेंगे. उन्होंने कहा कि मेरी समझ से केंद्र को पहल करनी चाहिए और सर्वानुमति का प्रयास करना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता है तो विपक्ष का कर्तव्य है कि वह अपना साझा उम्मीदवार खड़ा करे.

 नीतीश कुमार की यह टिप्पणी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के विपक्ष को इस मामले में एकजुट करने के प्रयास के मद्देनजर महत्व रखती है, जबकि भाजपा नीत राजग देश के इस शीर्ष पद पर अपनी पसंद के उम्मीदवार के आसीन होने को आश्वस्त है.

 राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को दोबारा इस पद के लिए चुने जाने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने  कहा कि इससे अच्छी बात क्या होगी, लेकिन इस बारे में केंद्र को निर्णय लेना होगा और पहल करनी होगी. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2012 के राष्ट्रपति चुनाव में भाजपा नीत राजग का हिस्सा रही जदयू ने संप्रग उम्मीदवार मुखर्जी के पक्ष में मतदान किया था.

You cannot copy content of this page