” प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण एंव होम नर्सिंग की ट्रेनिंग जरूरी”

Font Size

गुरूग्राम  :   शिक्षण संस्थान में पढने वाले विधार्थी यदि प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण एंव होम नर्सिंग और डिजास्टर की विधिवत रूप से ट्रेनिंग ले तो समय रहते काफी बचाव किया जा सकता है यह विचार स्थानीय राजकीय महिला महॉविधालय में यूथ रैडक्रास के युवाओं को प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण एंव होम नर्सिंग की ट्रेनिंग देते हुए रैडक्रास सोसायटी के सचिव श्याम सुन्दर ने व्यक्त किए.

 

इस अवसर पर महॉविधालय की प्राचार्या डा0 चेतना सहरावत, राजेश बेनिवाल कन्विनियर, डा0 अनुपमा एसोसियेट प्रोफेसर, जिला प्रशिक्षण अधिकारी अन्जू कश्यप एंव ब्लड डोनेशन कोर्डिनेटर आकांक्षा भी उपस्थित थे। इस अवसर पर प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण का डमी के माध्यम से व्यवहारिक ज्ञान देते हुए रैडक्रास सोसायटी के सचिव एंव नगर-नगर के स्वच्छता सलाहकार श्याम सुन्दर ने कहा कि किसी भी आपदा से बचने के लिए जरूरी है कि जिस भवन में हम रहते है.

शिक्षा ग्रहण करते है या किसी कार्य के लिए जाते है उस भवन का पूर्ण निरिक्षण करना चाहिए और वहॉ आस-पास के वातावरण को देखना चाहिए जिससे कि भूकम्प, आपदा अथवा किसी भी प्रकार की दुर्धटना के समय उस स्थान से सकुशल निकला जा सके। उन्होने कहा कि प्राथमिक चिकित्सा का थोडा सा ज्ञान किसी भी व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए काफी कारागार सिद्व हो सकता है उन्होने कहा कि प्राथमिक चिकित्सा ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले युवा एक मास्टर ट्रेनर के रूप में काम करें और वो अपने साथ तीन अन्य लोगो को भी जोडे जिससे कि प्राथमिक चिकित्सा एंव डिजास्टर की ट्रेनिंग जिले के अधिक से अधिक लोगो तक पहुॅचाई जा सके ।

 

इस अवसर पर रैडक्रास सचिव ने दुर्धटना होने पर जीवन के बचाव के टिप्स भी दिए और आग लग जाने, बेहोश हो जाने, मिर्गी आने व दुर्धटना के समय  घायल हो जाने पर क्या किया जाए के बारे में भी विस्तार से बताया। चार द्विवसीय प्राथमिक चिकित्सा प्र्र्र्रशिक्षण एंव होम नर्सिंग ट्रेनिंग में जिला प्रशिक्षण अधिकारी अन्जू कश्यप ने भी यूथ रैडक्रास की युवाओ को विस्तार से जानकारी दी।

 

 

इस बारे में कालेज की प्रार्चाया डा0 चेतना सहरावत ने रैडक्रास सोसायटी का आभार व्यक्त किया और कहा कि रैडक्रास सोसायटी के प्रयास से कालेज के छात्राओ को काफी लाभ मिला है और उन्हे स्वच्छता, बेटी बचाओ, रक्तदान और मानवीय मूल्यो जैसे विषयो की जानकारी भी मिल पाई है। जिला उपायुक्त एंव रैडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष हरदीप सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन रैडक्रास सोसायटी जिले के प्रत्येक कालेज में यूथ रैडक्रास से जुडे 30-30 युवाओ को प्राथमिक चिकित्सा, होम नर्सिंग एंव डिजास्टर की निशुल्क ट्रेनिंग देकर उन्हे मास्टर ट्रेनर बनाएगा जिससे कि उस शिक्षण संस्थान में यह मास्टर ट्रेनर किसी भी आपदा के समय मदद के लिए आगे आ सके। उन्होने कहा कि यह टे्रेनिंग शहरी कालेज के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र मे बने कालेज में भी दी जाएगी जिससे कि शहरी एंव ग्रामीण क्षेत्रो में भी किसी भी आपदा से निपटने के पुखता इन्तजाम किए जा सकें।

You cannot copy content of this page