जर्नलिस्ट वेलफेयर सोसाइटी की पहल पर पत्रकार वेलफेयर कोष का होगा गठन

Font Size

सोसाइटी की महत्वपूर्ण बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित 

पत्रकार स्वयं भी करंगे योगदान : नितीश कुमार से मिलेगा शिष्टमंडल 

दिवंगत पत्रकार विजय के परिजनों को 25 लाख रुपए मुआवजा देने की करेंगे मांग 

बैदेही सिंह

मोतिहारी : जर्नलिस्ट वेलफेयर सोजर्नलिस्ट वेलफेयर सोसाइटी की पहल पर पत्रकार वेलफेयर कोष का होगा गठन 2साइटी की पहल पर पत्रकारों के वेलफेयर के लिए पत्रकार वेलफेयर कोष का गठन शीघ्र किया जाएगा. इसका उपयोग विषम परिस्थिति से गुजरने वाले पत्रकारों के हित में होगा. दिवंगत पत्रकार विजय सिंह के परिजनों को 25 लाख रुपए मुआवजा एवं उनके आश्रित को सरकारी नौकरी देने की मांग राज्य सरकार से करने के लिए सोसाइटी का एक शिष्ट मंडल प्रदेश के मुख्यमंत्री नितीश कुमार से मिलेगा.

ये निर्णय जर्नलिस्ट वेलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में मंगलवार को मोतिहारी पत्रकार भवन में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक के दौरान सर्व सम्मति से लिये गए. इस बैठक में जिला एवं प्रखंड स्तर पर विभिन्न संस्थानों के लिए कार्यरत सभी पत्रकार शामिल हुए. बैठक में सर्वप्रथम दिवंगत पत्रकार विजय सिंह को दो मिनट का मौन रख कर श्रधांजलि दी गयी. सभी सदस्यों व साथियों ने स्वर्गीय श्री सिंह के सहयोगात्मक व्यवहार एवं उनकी विनम्र शख्सियत को याद किया और आये दिन मोतिहारी सहित बिहार के अन्य जिले में भी पत्रकारों के साथ हो रहे राजनीतिक एवं प्रशासनिक अत्याचार तथा जानलेवा आपराधिक हमले की बढती घटनाओं पर गहरी चिंता व्यक्त की.

सदस्यों ने एक स्वर से पत्रकार एकता पर पर बल दिया और सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर दिवंगत पत्रकार विजय सिंह के परिजनों को जर्नलिस्ट वेलफेयर सोसाइटी की पहल पर पत्रकार वेलफेयर कोष का होगा गठन 325 लाख रुपए मुआवजा के तौर पर देने की मांग प्रदेश सरकार से की. इस प्रस्ताव में उनके आश्रित को सरकारी नौकरी देने की भी मांग शामिल है. सभी सदस्य इस बात पर सहमत हुए कि सोसायटी का एक शिष्टमंडल शीघ्र ही मांग पत्र के रूप में पारित इस प्रस्ताव के साथ जिलाधिकारी से लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री नितीश कुमार से मिलेगा. साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि यह शिष्ट मंडल हिंदुस्तान दैनिक अखबार के प्रबंधन से भी मिलकर उनके संज्ञान में इसे लाएगा तथा उनसे इनके परिजनों को अपेक्षित सहयोग मुहैया कराने की मांग भी करेगा.

बैठक की अध्यक्षता सोसाइटी के अध्यक्ष राष्ट्रीय सहारा अखबार के ब्यूरो प्रमुख संजय ठाकुर ने की. उन्होंने अपने अध्यक्षीय संबोधन में दिवंगत पत्रकार श्री सिंह का तैलचित्र पत्रकार भवन के सभागार में लगाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि जिले में जनहित के लिए हमेशा समर्पित रहे अलग अलग वर्षों में जिले में दिवंगत हुए उन सभी पत्रकार साथियों की सूची भी तैयार की जाएगी और इसे यहाँ सम्मानपूर्वक डिस्प्ले किया जाएगा. इससे जिला में रचनात्मक पत्रकारिता के माध्यम से लोगों के जीवनस्तर को सुधारने एवं  विकास को गति प्रदान कराने में उन पत्रकार साथियों के योगदान को लोगों के सामने रखा जा सकेगा. उन्होंने इसे तैयार करने में सभी साथियों से सहयोग की अपील की. बैठक में मौजूद जिले के सभी सदस्यों ने इस निर्णय की सराहना की।

उनके अनुसार जर्नलिस्ट वेलफेयर सोसाइटी की यह कोशिश होगी कि सभी पत्रकारों को पत्रकार वेलफेयर कोष से परिस्थिजन्य हर संभव मदद दी जाए.इसमें सभी सदस्य अपना योगदान करेंगे साथ ही सरकार से भी इसका पूरा प्रारूप तैयार कर आर्थिक योगदान देने की मांग की जायेगी. इसके अलावा पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर भी बात की जायेगी. इसमें जिले के पत्रकारों को सदस्य बनाया जाएगा और उनके वेलफेयर के लिये विभिन्न श्रोतों से हरसंभव कोष की व्यवस्था की जायेगी.

उल्लेखनीय है कि मोतिहारी (एसएनबी).जिले के पत्रकारों के कल्याण और विपरीत परिस्थितियों में उन्हे आर्थिक मदद उपलब्ध कराने के मकसद से “जर्नलिस्ट वेलफेयर सोसाइटी” नामक संगठन अस्तित्व में आया है. इस संगठन को राज्य सरकार से मान्यता मिल गयी है

इस अवसर पर सोसाइटी के सचिव अरुण कुमार तिवारी कार्यसमिति सदस्य संजय पांडेय अंजनी आशीष,  सचिन पांडेय,  वरिष्ठ पत्रकार राजेश नारायण सिन्हा,  प्रभात खबर प्रभारी सच्चिदानंद सत्यार्थी,  अजीत वर्मा उर्फ कन्हैया जी,  विजय सिंह, सुनील पाठक,  शंभूनाथ झा,  राजीव रंजन गिरि,  अमरेश सिंह,  अरुण सिंह, नीरज कुमार, टुडे न्यूज़ के वरिष्ठ पत्रकार मुरारी कुमार उर्फ़ चिंटू,  सोमनाथ पांडेय और  राकेश कुमार ने विजय सिंह के इकलौते पुत्र निखिल सिंह को हर स्तर पर सहयोग करने का संकल्प लिया.

You cannot copy content of this page