शिक्षा के साथ एक खेल भी अपनाना अनिवार्य हो : चौधरी वीरेंद्र

Font Size

चंडीगढ़ : केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौ० बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि खेल के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए युवाओ के पास बेशुमार अवसर उपलब्ध है। बच्चों को बाल्यकाल से ही शिक्षा के साथ-साथ एक खेल को अनिवार्य रूप से अपनाना चाहिए और इसमे सफलता प्राप्त करने के लिए खूब मेहनत करनी चाहिए। खिलाड़ी किसी भी देश एवं प्रदेश की शान होते है। खिलाड़ी खेलों में जीत प्राप्त कर देश व प्रदेश का नाम दुनिया में रोशन करते हैं। 
 चौ० बीरेन्द्र सिंह ने यह विचार शिक्षा भारती ग्लोबल स्कूल बुडायन, जिला जींद द्वारा आयोजित चार दिवसीय नैशनल कबड्डी प्रतियोगिता का शुभारम्भ करने के उपरान्त खिलाडियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक युवा शिक्षा, चिकित्सा एवं इंजीनियरिंग में ही कैरियर बनाने की सोच रखते थे। अभिभावक भी बच्चों को डाक्टर, इंजीनियर ही बनाना चाहते थे लेकिन आज समय तेजी से बदल रहा है। युवाओं में खेलों के क्षेत्र में भी कैरियर बनाने की सोच विकसित हो रही है। आज देश एवं प्रदेश के अनेक युवा खेलों के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। जिन्होनें देश का नाम वैश्विक पटल पर गौरवान्वित करने का काम किया है। उन्होंने खिलाडिय़ों को खेल के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि खिलाड़ी को कभी भी हार से निराश नहीं होना चाहिए, बल्कि हार से सबक लेकर और अधिक कठिन मेहनत करते हुए आगे बढऩा चाहिए। जो खिलाड़ी निश्चित रूप से इस मंत्र के अनुरूप आगे बढऩे के लिए मेहनत करता है, वह खिलाड़ी निश्चित रूप से एक दिन सफलता प्राप्त कर देश का गौरव बढ़ाता है। 
    इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री ने जुनियर वर्ग के खिलाडिय़ों के दो नैशनल कबड्डी के मैच भी देखे। उन्होंने मैच देखने के उपरान्त कहा कि हरियाणा में प्रतिभा की कोई कमी नही है। उन्होंने ग्लोबल स्कूल द्वारा आयोजित की गई इस राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता की भी जमकर प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों से युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान होता है। समय-समय पर इस तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जानी चाहिए। उन्होंने विजेता टीमों के खिलाडिय़ों से कहा कि इसी तरह से आगे बढ़ते रहे और हारने वाली टीमों के खिलाडिय़ों से कहा कि वे हार से निराश न होकर और अधिक मेहनत करें। 
    शिक्षा भारती ग्लोबल स्कूल के चेयरमैन राजबीर सिंह ने बताया कि इस चार दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता में प्रथम तथा द्वितीय रहने वाली टीमों को 61 हजार तथा 41 हजार रूपए की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। इसी प्रकार महिला वर्ग की विजेता टीमों को भी नकद राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। 28 फरवरी को प्रतियोगिता का समापन समारोह होगा। इस समारोह में ऑल इण्डिया नैवी के खेल सचिव कमांडर ए के बहल बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। 
    स्कूल के चेयरमैन ने बताया कि इस प्रतियोगिता के अन्तिम दिन कई नामी खिलाड़ी भी शिरकत करेेगे, जिनमें से मुख्यत मंजीत छिल्लर, अनुप कुमार, रोहित कुमार, प्रदीप नरवाल, मोनू गोयल, नितिन तौमर, संदीप कंदौला, विकास उर्फ भाषी, कुलदीप कंदौला, मंजीत कंदौला समेत कई अन्तर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय खिलाड़ी भाग लेगें। यह खिलाड़ी 27 फरवरी को बुडायन गांव में पहुंचेंगे और 28 फरवरी को इन खिलाडिय़ों की टीमों के मुकाबले होंगे। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों से लगभग 200 कबड्डी की टीमें भाग ले रही हैं। 

You cannot copy content of this page