एस एस एम आर ने बच्चों के लिए खेल छात्रवृति की घोषणा की

Font Size

गुरुग्राम:समाज में कमजोर वर्ग के बच्चियों की प्राथमिक व उच्च शिक्षा तथा खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत, शकुंतला सिंह मेमोरियल फाउंडेशन रीता कुमार फाउंडेशन ने अपअमेरिकन एक्सेलसियर स्कूल के स्पोटर्स डे के उपलक्ष्य परखेल में रूचि रखने वाले छात्रों को 1 लाख, 50 हजार, 25 हजार की खेल छात्रवृत्ति देने की घोषणा की।
शकुंतला सिंह मेमोरियल रीता कुमार फाउंडेशन व अमेरिकन एक्सेलसियर स्कूल के संस्थापक श्री हर्ष कुमार ने कहा, कि हम मानते हैं कि बच्चों में शैक्षिणक कुशलता के साथ-साथ अन्य स्किल यानि सामाजिक, व्यवहारिक तथा निजी कुशलता का ज्ञान होना भी बेहद आवश्यक है. इसलिए हमने अपने स्कूल में उच्च कोटि की शिक्षा व्यवस्था के साथ-साथ अव्वल दर्जे की स्पोर्टस व व्यवहारिक कुशलता विकसित करने की सुविधाएं उपलब्ध करवाई हंै. साथ ही हम शकुंतला सिंह मेमोरियल रीता कुमार फाउंडेशन के माध्यम से कमजोर तबके के होनहार बच्चों को स्पोर्टस स्काॅलरशिप देकर उनकी स्पोटर्स स्किल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.
हम औसतन 100,000 ग्रामीण बच्चों की शिक्षा व स्पोटर्स छात्रवृति प्रदान करते हैं. वर्तमान में फाउंडेशन इस कार्य के लिए सालाना लगभग 1 करोड़ खर्च कर रही है।
स्पोटर्स आइकन, भारत की पहली ‘महिला बाइकर सारा कश्यप‘ जिन्होनें 2016 मंे डेजर्ट स्ट्राॅम रैली पूरी की, अमेरिकन एक्सेलसियर स्कूल के स्पोर्टस डे के उपलक्ष्य पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थी. शकुंतला सिंह मेमोरियल रीता कुमार फाउंडेशन के प्रयास की सराहना करते हुए सारा ने कहा कि बच्चों मे स्किल डेवलप करने की यह ही सही उम्र है, इसलिए श्री हर्ष कुमार की पहल काबिले तारीफ है.
श्री हर्ष ने बताया कि, शकुंतला सिंह मेमोरियल रीता कुमार फाउंडेशन एक आत्म स्थायी चैरिटी फाउंडेशन है, जो 12 साल पहले हमने दान निधि 100 करोड़ के निवेश के साथ शुरू की थी जो अब 300 करोड़ का कोष हो चुका है। फंड सालाना 25ः की दर से बढ़ रहा है, हम लगभग 50 गैर लाभ संगठनों को योगदान देते है, अमेरिकन एक्सेलसियर स्कूल की संपत्ति भी फाउंडेशन का ही एक हिस्सा है, जिसमें राजस्व का 100ः दान के लिए उपयोग किया जाता है।

You cannot copy content of this page