क्यों डाबर कम्पनी को रियल जूस की पैकिंग बदलनी पड़ रही है ?

Font Size

नई दिल्ली : गुवाहटी की 9 साल की बच्ची ने डाबर कंपनी के रियल जूस की पैकिंग पर किये गए लिंगभेद को उजागर कर उनकी गलती को सुधारने पर मजबूर कर दिया. पहले तो व्यक्तिगत शिकायत पर ध्यान नहीं दिया, जब यह मामला केंद्र सरकार के सामने पहुंचा तब जाकर कम्पनी प्रबंधन ने इसमें बदलाव करने का निर्णय लिया. इससे एक बड़ी उपभोक्ता कम्पनी की ओर से उनके प्रोडक्ट में अब बेटियों को भी सम्मान देना स्वीकारा गया.

बताया जाता है कि गुवाहटी की इस बच्ची ने रियल जूस की पैकिंग पर स्कूल यूनिफॉर्म में एक लड़के की फोटो और कैप्शन में लिखे ‘him’ देखकर इसे पीने से मना कर दिया. उसके निश्छल मन में सावल उठा और पैकिंग को दिखा कर अपने पिता मृगांका के. मजूमदार से पूछा कि क्या केवल लड़के ही जूस पी सकते हैं ? पापा ने अपनी बच्ची के इस गंभीर सवाल को समझा और महसूस किया कि यह बेहद गंभीर प्रश्न है. और इसका उनके पास कोई जवाब नहीं है. उन्होंने पहले डाबर कंपनी को मेल पर शिकायत की. लेकिन कम्पनी ने इसका कोई जवाब नहीं दिया। थक हार कर उन्होंने केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी को पत्र लिख कर इसकी जानकारी दी और लिंगभेद के इस गंभीर मामले में हस्तक्षेप करने की अपील की.

इस बच्ची के पिता के पत्र को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय मंत्री ने डाबर कम्पनी प्रबंधन को पत्र लिखा कर चेताया और इसे सुधारने को कह. केन्द्र्य मंत्री की पहल पर अब कंपनी इसकी पैकिंग बदलने को तैयार ही गयी है. शीघ्र ही रियल जूस अब नये पैकिंग में मार्केट में दिखेगा.

 

बच्ची का पिता अब खुश है कि डाबर कंपनी पैकिंग बदलने को राजी है। गौरतलब है कि

रियल जूस की पैकिंग पर स्कूल यूनिफॉर्म में एक लड़के की फोटो लगी होती है। कैप्शन में लिखा होता है- “something that’s good for your child should also make him smile” गुवाहटी की 9 साल की बच्ची ने इसी 200 ml पैकिंग पर पिता से सवाल किया था क्योंकि उसने लड़के की फोटो और कैप्शन में him शब्द को देखा.

इस मामले में डाबर ने किसी प्रकार के लिंग भेद से इनकार किया और इसकी पैकिंग बदलने पर राजी हो गई. उम्मीद है कि इस गलती के उजागर होने से अब किसी भी प्रोडक्ट में लिंग भेद का संकेत दने वाली गलती नहीं होगी. उक्त  कंपनी की तरफ से बयान जारी कर कहा गया कि हम भरोसा दिलाते हैं कि पैकेट पर लिखा ‘him’ शब्द किसी खास जेंडर के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया है. इसे सभी बच्चों के लिए बनाया गया है.

रियल फ्रूट पावर प्रोडक्ट में एक हैप्पी फैमिली का फोटो छपा है। जिसमें एक बेटी भी शामिल है.

You cannot copy content of this page