गांधी के स्मृति स्थलों की खोज में जुटी चंपारण सत्याग्रह विचार यात्रा

Font Size

संस्था के सदस्यों ने किया विभिन्न स्थलों का दौरा 

बापू के विचारों को जन जन तक पहुंचाने का आह्वान

बैदेही सिंह

मोतिहारी : बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में मनाए जा रहे चंपारण सत्याग्रह समारोह को लेकर बापू के स्मृति स्थलों का सत्याग्रह विचार मंच के सदस्यों ने गांव-गांव भ्रमण कर जायजा लिया. इस दौरान संस्था के सदस्यों ने पताही प्रखंड मुख्यालय स्थित थाना मुख्य द्वार पर गांधी शिलालेख व प्रखंड क्षेत्र के बोकाने काला ,प्रजापति सेवा सदन पुस्तकालय, राजेपुर नवादा ,  मधुबनी, चैयाता,चोरमा, दहित बापू से जुड़े सभी महतवपूर्ण स्थलों का दौरा किया. महात्मा गांधी संग्रहालय विचार मंच के सदस्यों ने बुधवार को विभिन्न गांवों के भ्रमण के दौरान वहां के निवासियों को गांधी जी के विचारों को जन जन तक पहुंचाने का आह्वान किया और लोगों ने भी इसमें सहयोग करने का आश्वासन दिया.

इस अवसर पर चंपारण सत्याग्रह शताब्दी विचार मंच के सदस्य आलोक कुमार ने बताया कि गांधीजी से जुड़े सभी स्थलों पर गांधी की भव्य प्रतिमा के साथ पार्क, पुस्तकालय, वाचनालय का निर्माण कराया जाना है । साथ ही गांधी सर्किट से जुड़े सभी सड़कों का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा ।

 

उन्होंने बताया कि चंपारण के कई ऐसे स्थान जहाँ गांधी जी गए थे, अभी भी गुमनाम पड़े हैं. उन जगहों का दौरा कर उस जगह के बारे में हम लोग जानकारी इकट्ठा करने का काम भी कर रहे हैं. इन बातों को भी सत्याग्रह शताब्दी समारोह के दौरान सार्वजनिक किया जाएगा. इस दौरान थाना परिसर में विचार मंच के सदस्यों का थाना अध्यक्ष नरेंद्र कुमार ने जोरदार स्वागत किया. उन्होंने सभी सदस्यों को आश्वस्त किया  कि गांधी से जुड़े स्मृतियों को सहेजने में वे भी यथासंभव सहयोग करेंगे.

 

85 वर्षीय वरिष्ठ कांग्रेसी व गांधीवादी विचारक किसान रामनरेश सिंह ने बताया कि गांधी जी के विचारों को जन जन तक पहुंचाने के लिए पराधीन भारत के समय स्थापित गांधी पुस्तकालय जिहुली की स्थापना की गई थी। उन्होंने चिंता जाहिर की कि उक्त पुस्तकालय की स्थिति बद से बदतर हो गयी है. उन्होंने मांग की कि इसको भी गांधी सर्किट से जोड़ा जाए। विचार मंच की और से शुरू की गयी इस यात्रा में कुमार ओंकार, डॉक्टर सुरेश प्रसाद सिंह ,कुणाल झा , अमित तिवारी, सुधीर सिंह , नारायण मुनि सहित कई सदस्य शामिल थे.                       

You cannot copy content of this page