स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों से बढ़कर काम किया : ओमप्रकाश धनखड़

Font Size

– फसलों का एमएसपी लागत मूल्य से डेढ़ गुना करने पर हरियाणा के कृषि मंत्री ने जताया पीएम का आभार
– कृषि मंत्री धनखड़ बोले, किसानो के लिए क्रांतिकारी एवं अति प्रसन्नता देने वाला बजट
– बोले जो किसान हाशिए पर चला गया था , उसे फिर से अर्थ व्यवस्था का केंद्र बनाया
– धनखड़ बोले, आज किसानों के लिए दीवाली

— उन्होंने कहा कि आज का पूरा बजट प्रो फार्मर है और श्वेत क्रांति की तरह ऑपरेशन ग्रीन के लिए भी बजट में किया गया है प्रावधान
– किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर धनखड़ ने भाजपा के घोषणा पत्र में शामिल कराया था एमएसपी का वायदा

गुरूग्राम 01 फरवरी। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने आम बजट 2018-19 में फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को उत्पादन लागत से डेढ़ गुना करने के निर्णय का स्वागत किया है और इसे किसान हितेषी बजट बताया है। उन्होंने आम बजट को , किसान हितैषी व अति प्रसन्नता देने वाला बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री अरूण जेटली तथा केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह का आभार जताया। उन्होंने दावा किया कि हरियाणा तथा केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के उपरांत किसान के हित में सबसे अधिक कार्य हुए है। स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों से बढ़कर दोनों सरकारों ने किसान की भलाई के लिए कार्यक्रम चलाए हैं। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों का कोई भी अंश अब बाकी नहीं बचा है। 

यह खबर भी पढ़ें :  11 पत्रकार और एक सलाहकार : मनोहर लाल की नैया लगा पायेंगे पार ?

: https://thepublicworld.com/archives/28119 

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ आज साईं गुरूग्राम के सिंचाई विभाग के विश्राम गृह में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे । उन्होंने कहां की आज का पूरा का पूरा बजट प्रोफार्मा है और जो किसान पहले हाशिए पर चला गया था उसे दोबारा से अर्थव्यवस्था के केंद्र में लाया गया है। बजट में पशुपालकों को भी किसान क्रेडिट कार्ड देने, कृषि व ग्रामीण विकास के लिए फण्ड बढ़ाने, हरियाणा की भावांतर भरपाई योजना की तर्ज पर राष्ट्रीय स्तर पर सब्जी उत्पादक किसानों को हितों की रक्षा के लिए ऑपरेशन ग्रीन्स चलाने के निर्णयों का भी स्वागत किया। यह बजट किसान, गरीब को मजबूत बनाने वाला तथा देश को आगे लाने वाला है। किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर अपने काम करने के अनुभव को सांझा करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने बताया कि पिछले लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा के घोषणापत्र में उन्होंने लागत से डेढ़ गुना अधिक समर्थन मूल्य के निर्णय को लागू कराने का वायदा शामिल कराया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेवाड़ी की रैली में इस वायदे को दोहराया था। इस वायदे को पूरा कर उन्होंने किसानों को मजबूत बनाने का काम किया है।

अरुण जेटली के आम बजट पिटारे से आप के लिए क्या निकला ?

यह खबर भी पढ़ें :  अरुण जेटली ने सीनियर सिटीजन को दी बड़ी राहत, वय वंदना योजना की सीमा 15 लाख

: https://thepublicworld.com/archives/28137

उन्होंने कहा कि हरियाणा तथा केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के उपरांत किसान के हित में सबसे अधिक कार्य हुए है। स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों से बढ़कर दोनों सरकारों ने किसान की भलाई के लिए कार्यक्रम चलाए है। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों का कोई भी अंश अब बाकी नहीं बचा है। प्राकृतिक आपदाओं से किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए करीब तीन हजार करोड़ रुपए से अधिक की राहत प्रदान की गई। आम बजट 2018-19 में किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल की गई है। नए मेगा फूड पार्क, मत्स्य पालन, पशुपालन के लिए नए कोष, आलू-प्याज-टमाटर की कीमतों के उतार-चढ़ाव से किसानों को बचाने के लिए हरियाणा की भावांतर भरपाई योजना की तर्ज पर ऑपरेशन ग्रीन्स लांच करना एक ऐतिहासिक कदम है।
इस मौके पर श्री धनखड़ के साथ किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष समय सिंह भाटी, भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौहान, जिला महामंत्री अनिल गंडास व मनोज शर्मा सहित भाजपा किसान मोर्चा के सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे। भाजपा किसान मोर्चा के सभी सदस्यों ने श्री धनखड़ को मिठाई खिलाकर तथा आपस में भी मिठाई बांटकर केंद्र के किसान हितेषी बजट पर खुशी जताई।

यह खबर भी पढ़ें :  मंत्रिमंडल में फेरबदल की संभावना के सवाल पर कन्नी काट गए सीएम मनोहर लाल

: https://thepublicworld.com/archives/28110 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page