मुख्य सचिव बोले : गुरुग्राम को एशिया का सबसे स्वच्छ शहर बनाया जाएगा, योजनाबद्ध तरीके से होगा काम

Font Size

-टी.वी.एस.एन.प्रसाद ने गुरूग्राम में अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

– वार्डों में नियमित सफाई व्यवस्था के लिए एचसीएस स्तर के नोडल अधिकारी नियुक्त
– निरंतर निगरानी करने के लिए गुरुग्राम मंडल आयुक्त की अगुवाई में कार्यवाही कमेटी गठित
-मुख्य सचिव स्वयं भी प्रत्येक सप्ताह करेंगे सफाई व्यवस्था की समीक्षा

गुरुग्राम, 17 जून :  हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन.प्रसाद ने कहा कि गुरूग्राम शहरी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त बनाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कदम उठाए जा रहे हैं। जिला प्रशासन व नगर निगम सहित आमजन के सहयोग से गुरूग्राम को एशिया के सबसे सुंदर शहर के रूप में विकसित करने की रूपरेखा सरकार द्वारा तैयार की जा रही है। इस सार्थक कदम को प्रभावी ढंग से क्रियांन्वित करने के लिए विशेष स्वच्छता अभियान भी गुरुग्राम शहरी क्षेत्र में चलाया जा रहा है। मुख्य सचिव सोमवार को गुरुग्राम नगर निगम कार्यालय सभागार में विशेष स्वच्छता अभियान के मद्देनजर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने नगर निगम अधिकारियों से स्वच्छ गुरूग्राम बनाने को लेकर तैयार की गई रूपरेखा व सफाई व्यवस्था की प्रगति रिपोर्ट को लेकर समीक्षात्मक बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 

मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने बताया कि शहरी क्षेत्र के सौंदर्यकरण के साथ ही स्वच्छता मुहिम में अपना दायित्व निभा रहे सफाई कर्मचारियों को पूरा मान-सम्मान दिलाना और किसी भी रूप से सफाई कर्मचारियों का शोषण न हो इसका विशेष ध्यान रखना हमारी प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम क्षेत्र के सभी वार्डों में नियमित रूप से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित हो इसके लिए एचसीएस स्तर के अधिकारियों को वार्ड स्तर पर नोडल अधिकारी लगाया गया है जो उक्त क्षेत्र के हर पहलू पर नजर रखते हुए सुखद व स्वच्छ वार्ड की परिकल्पना को साकार करने में अपना योगदान देंगे। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम शहरी क्षेत्र में स्थित लोगों को स्वच्छ वातावरण मुहैया कराने में जो भी संभव संसाधन व प्रबंधन की आवश्यकता होगी सरकार की ओर से तत्परता से उक्त मामलों पर संज्ञान लेते हुए समाधान सुनिश्चित किया जाएगा।

मुख्य सचिव बोले : गुरुग्राम को एशिया का सबसे स्वच्छ शहर बनाया जाएगा, योजनाबद्ध तरीके से होगा काम 2

सफाई पर है पूरा फोकस :

श्री प्रसाद ने कहा कि सिस्टम को दुरूस्त रखने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्य किया जा रहा है। हर पहलू पर पूरा फोकस रखते हुए स्वच्छ वातावरण बनाने में गुरुग्राम प्रशासन अग्रणी जिम्मेदारी निभा रहा है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि नगर निगम के माध्यम से चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान में मिलकर आहुति डालें। उन्होंने कहा कि उनके संज्ञान में आया है कि अधिकांश वेस्ट निर्माण एवं विध्वंस गतिविधियों का होता है और उसका सही ढंग से निष्पादन नहीं होने के कारण आमजन को परेशानी होती है, ऐसे में उक्त निष्पादन प्रक्रिया के लिए सिस्टम क्रियान्वित किया जा रहा है जिसकी अनुपालना करने में आमजन सहयोगी बनें। उन्होंने बताया कि सफाई व्यवस्था की निरंतर निगरानी करने के लिए गुरुग्राम मंडल आयुक्त की अगुवाई में कार्यवाही कमेटी बनाई गई है जो प्रतिदिन की अपडेट रिपोर्ट उनके समक्ष रखेगी। उन्होंने बताया कि वे स्वयं हर सप्ताह गुरूग्राम में सफाई अभियान को लेकर उठाए जा रहे कदमों की निरंतर समीक्षा करेंगे।

 

मुख्य सचिव ने बताया कि बैठक में सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सुबह 7 बजे व दोपहर 2 बजे निर्धारित स्थान पर वार्ड अनुसार मौजूद कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए सफाई कार्य को पूरा कराएं। उन्होंने कहा कि बैठक में सभी अधिकारियों को प्रभावी रूप से सफाई अभियान में कार्य करने के लिए प्रेरित किया गया है और गुरुग्राम को स्वच्छ शहर बनाने की दिशा में सरकार पूरा ध्यान दे रही है। बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता ने वर्जुअल माध्यम से जुडक़र शहरी निकाय को लेकर दिए गए निर्देशों की अनुपालना करने का विश्वास दिलाया।

कौन कौन थे मौजूद :

इस अवसर पर गुरुग्राम मंडल आयुक्त आर.सी.बिढ़ान, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेेशक डा.यशपाल, नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा.नरहरि सिंह बांगड़, डीसीपी दीपक गहलावत, नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा.बलप्रीत सिंह, एडीसी हितेश कुमार मीणा, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अपर निदेशक (प्रशासन) वाई एस गुप्ता, सीईओ जिला परिषद जगनिवास सहित गठित की गई निगरानी टीम के इंचार्ज व अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page