हीट वेव से निपटने के लिए डीसी ने पेयजल व विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की  समीक्षा की

Font Size

– बिजली और पेयजल की निर्बाध उपलब्धता सुनिश्चत करें अधिकारी: डीसी

– डीसी निशांत कुमार यादव ने आमजन से बिजली व जल संरक्षण का किया आह्वान


गुरूग्राम, 22 मई। जिला में अगले कुछ दिन तक तीव्र हिट वेव चलने की संभावना को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर है। आज यहां हीट वेव से निपटने के लिए जरूरी प्रबंधों को परखने के लिए डीसी निशांत कुमार यादव ने बिजली विभाग, पब्लिक हेल्थ, नगर निगम व जीएमडीए के अधिकारियों संग बैठक कर जिला में बिजली-पानी की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला में कहीं भी किसी भी क्षेत्र में बिजली व पानी की समस्या पेश नहीं आनी चाहिए।


डीसी निशांत कुमार यादव ने बैठक में बिजली व पानी को लेकर एरियावाइज क्या परिस्थितियां है व निर्बाध सप्लाई में आ रही दिक्कतों व इसके निवारण के लिए किए जा रहे प्रबंधों की विस्तृत रिपार्ट लेने उपरांत कहा कि बढ़ती गर्मी को देखते हुए बिजली व पानी की आपूर्ति सुचारू रूप से जारी रखी जाए। यदि कहीं भी कोई समस्या आती है तो उसे तुरंत प्रभाव से दुरुस्त करें। लोगों को बिजली व पानी के लिए परेशान न होना पड़े, इसके लिए हर संभव प्रयास करें। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग यह सुनिश्चित करे कि किसी भी क्षेत्र में लंबे पावर कट ना लगे। इसके साथ ही जहां कहीं भी पावर कट लगाए जा रहे हैं तो इसकी पूर्व सूचना संबंधित आरडब्ल्यूए अथवा वहां के निवासियों को अवश्य दें।

उन्होंने बताया कि बढ़ती गर्मी व लोगों को आ रही परेशानियों को मद्देनजर रखते हुए जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से बिजली विभाग के सभी टेक्निकल स्टाफ को चुनावी ड्यूटी से हटा दिया गया है। डीसी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के चलते बिजली आपूर्ति को बेहतरीन करें। मतदान केंद्रों में बिजली की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रहनी चाहिए। इसके लिए विशेष रूप से प्रबंध किये जायें। चुनाव में मतदान के दौरान सभी केंद्रों में बिजली रहनी चाहिए। बैठक में बिजली विभाग के अधिकारियों ने बिजली की निर्बाध सप्लाई के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी देते हुए बताया कि विभाग की ओर से ऐसे अत्यधिक लोड वाले फीडर की पहचान कर उसमें से कुछ लोड दूसरे फीडर पर ट्रांसफर किया जा रहा है। वहीं आमजन की शिकायतों के निवारण के लिए तुरंत प्रभाव से एक्शन भी लिया जा रहा है।

डीसी निशांत कुमार यादव ने जिले में पानी की आपूर्ति की भी गंभीरता से समीक्षा कर कहा कि प्रत्येक क्षेत्र में पानी की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि जीएमडीए के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जहां कहीं भी सप्लाई लाइन में मरम्मत की आवश्यकता हो वहां तुरंत करवायें। कहीं भी पानी की आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही निगम अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि रिहायशी क्षेत्रों में पानी का इस्तेमाल कमर्शियल गतिविधियों के लिए इस्तेमाल ना हो। उन्होंने स्पष्ट किया सप्लाई लाइन में अवैध कनेक्शन कर पानी की सप्लाई को बाधित करने वालो के खिलाफ भी कड़ी कारवाई सुनिश्चित की जाए।
इस दौरान डीसी ने लोगों का आह्वान किया कि वे हीट वेव से खुद को संरक्षित रखने के लिए जरूरी हिदायतों का पालन करें।

खासतौर से बच्चों और बुजुर्गों का विशेष रूप से ध्यान रखें। उन्होंने लोगों से बिजली बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि इस्तेमाल में नही आ रहे सभी बिजली उपकरणों को बंद रखे। एसी को 26 से 30 के टेम्परेचर पर चलाए वहीं इसे निरन्तर ना चला कर इसमे एक निश्चित अंतराल का टाइमर सेट करें ताकि सप्लाई लाइन पर ओवरलोडिंग ना हो। उन्होंने लोगों से पानी बचाने का भी आह्वान करते हुए कहा कि गर्मी के मौसम में पानी की खपत अधिक होती है। ऐसे में पानी के नल पर हमेशा टूंटी का प्रयोग करे और पानी की जरूरत पूरा होने पर इसे बंद कर देना चाहिए ताकि अन्य जरूरतमंद को भी पानी मिल सके। गर्मी के मौसम में घरों में पौधों व गमलों में भी सांय के समय ही पानी डालें।


समीक्षा बैठक में जीएमडीए के एसई सुधीर रंसीवाल, एक्जीक्यूटिव इंजीनियर अभिनव वर्मा, बिजली विभाग के एक्सईएन सतीश कुमार, विकास यादव, शालिनी पन्नू व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page