चुनाव का पर्व : गुरुग्राम जिला के मतदाताओं के नाम जिला निर्वाचन अधिकारी का खुला पत्र

Font Size


जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने की गुरुग्राम जिला के मतदाताओं से मतदान प्रक्रिया में भागीदार बनने की अपील


गुरुग्राम जिला देश में विकास का प्रतीक, मतदान कर जिला के मतदाता अपने कर्तव्य का भी करें निर्वहन


जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपने पत्र में मतदाताओं से कहा, आपका वोट ही आपकी आवाज, शक्ति और जिम्मेदारी


गुरुग्राम, 22 मई। लोकसभा आम चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए 25 मई को मतदान होगा। गुरुग्राम जिला में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से निरंतर जागरुकता संबंधी गतिविधियां जारी है। इसी कड़ी में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने जिला के मतदाताओं के नाम एक खुला पत्र लिखा है। इस पत्र के माध्यम से उन्होंने जिला के मतदाताओं से बढ़-चढ़ कर मतदान प्रक्रिया में भागीदारी बनने की अपील की है।


श्री निशांत कुमार यादव ने मतदाताओं के नाम जारी अपने संदेश में कहा कि कर्तव्य और गर्व की गहरी भावना के साथ मैं आज आपको यह पत्र लिख रहा हूं। आपके हाथों में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के भविष्य को आकार देने की अविश्वसनीय शक्ति है। मतदान करना हमारे देश के लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। यह सिर्फ एक अधिकार नहीं है, बल्कि हमें दिया गया एक पवित्र कर्तव्य है, जिसे हासिल करने और संरक्षित करने के लिए अनगिनत लोगों ने संघर्ष किया है।  न्याय, स्वतंत्रता और समानता के सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्धता हमारे लोकतंत्र का सार है।


उन्होंने कहा कि यह अवसर हमें 18वीं बार मिलेगा जब हम भारत की लोक सभा में अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए एक साथ आगे आएंगे। आज भारत 96 करोड़ से अधिक व्यक्तियों के निर्वाचक मंडल (मतदाताओं) के साथ हम पूरी दुनिया में एक जीवंत लोकतांत्रिक भागीदारी के प्रतीक के रूप में खड़े हैं। आज हमारे मतदाताओं में पुरूषों की संख्या 49 करोड़ से अधिक, महिला मतदाताओं की संख्या 47 करोड़ से अधिक, थर्ड जेंडर 48,000 और  88 लाख से अधिक दिव्यांग मतदाता हैं। यह संख्या हमारी चुनावी प्रक्रिया की समावेशी बनाती है। इसके अलावा, 18-19 आयु वर्ग के लगभग 2 करोड़ मतदाताओं के साथ युवाओं की भागीदारी देश के उज्ज्वल भविष्य का प्रतीक है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हाल के वर्षों में गुरुग्राम में तेजी से वृद्धि और विकास देखा गया है। यह हमारे नागरिकों की कड़ी मेहनत और प्रयास है कि गुरूग्राम आधुनिक भारत का प्रतीक बन गया है। उन्होंने बताया कि आज गुडग़ांव संसदीय क्षेत्र में 25 लाख से अधिक मतदाता हैं और बीते लोकसभा चुनाव के दौरान यहां 67.3 प्रतिशत का प्रशंसनीय मतदान हुआ। जो यहां के नागरिकों की लोकतंत्र के प्रति अटूट भावना का प्रमाण है। इस बार, गुडग़ांव संसदीय क्षेत्र में 25 मई को मतदान होना है। इस संसदीय क्षेत्र में 9 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं नामत: गुरुग्राम, बादशाहपुर, पटौदी, सोहना, नूंह, पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका, रेवाड़ी और बावल है।


मतदान के दिन हमारी सामूहिक आवाज देश के भविष्य को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 25 मई का दिन हमारे पास लोकतांत्रिक भागीदारी के लिए एक नया रिकार्ड बनाने का अवसर है। भारतीय निर्वाचन आयोग, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा और गुरुग्राम जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए महीनों से अथक प्रयास कर रहे हैं कि मतदान प्रक्रिया यथासंभव निर्बाध और सुलभ हो। भारत के चुनाव आयोग ने आपके किसी भी प्रश्न या चिंता में सहायता के लिए एक समर्पित टोल-फ्री हेल्पलाइन -1950 और ईसीआई वेबसाइट स्थापित की है, जो यह सुनिश्चित करती है कि प्रत्येक मतदाता को अच्छी तरह से जानकारी हो और वह बिना किसी बाधा के अपना वोट डालने के लिए तैयार हो।


डीसी ने जिला के मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि आप अनुच्छेद 326 के तहत अपने संवैधानिक अधिकार को अपनाने और 25 मई को इस लोकतांत्रिक अभ्यास में भाग लें। आपका वोट ही आपकी आवाज़, शक्ति और जिम्मेदारी है। आइए हम सब मिलकर अपने राष्ट्र के भविष्य को आकार देने के इस अवसर का लाभ उठाएं और यह सुनिश्चित करके अपने पूर्वजों की विरासत का सम्मान करें कि हमारा लोकतंत्र अपने मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी के माध्यम से जीवंत और मजबूत बना रहे।

You cannot copy content of this page