मतदान के बाद सेल्फी अपलोड करने वाले बच्चों को ड्रा से मिलेगा पुरस्कार : डीसी

Font Size

-निर्वाचन आयोग की अनूठी पहल 

गुरूग्राम, 6 मई। हरियाणा राज्य निर्वाचन विभाग की ओर से मतदाताओं को वोट के प्रति जागरूक करने के लिए एक नई पहल शुरू की गई है। जो बच्चे अपने परिजनों को वोट देने के लिए प्रोत्साहित करते हुए मतदान के बाद अभिभावकों के साथ अपनी सेल्फी को अपलोड करेंगे, उनको पुरस्कृत किया जाएगा।

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान के बाद बच्चों द्वारा अपने परिजनों के साथ सेल्फी ली जाएगी। सबसे अच्छी सेल्फी को दस हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा, जिसके लिए जिलास्तर पर लक्की ड्रा निकाला जाएगा। सेल्फी अपलोड करने के लिए सीईओहरियाणा.जीओवी.इन पोर्टल पर एक लिंक बनाया गया है। यह लिंक मतदान के दिन यानी 25 मई को खुलेगा। उन्होंने बताया कि सुबह 7 बजे से मतदान के साथ ही सेल्फी अपलोड करने का लिंक स्कूली बच्चों के लिए खुल जाएगा और रात्रि 8 बजे तक सेल्फी अपलोड की जा सकेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने हरियाणा निर्वाचन आयोग द्वारा शुरु की गई पहल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 में अधिक से अधिक मतदान के लिए स्कूली बच्चों को जोड़ा गया है। इस अभियान में बच्चे अपने परिजनों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। मतदान के बाद बच्चे अपने परिजनों के संग उंगली पर लगी नीली स्याही दिखाते हुए सेल्फी लेंगे और उसको अपलोड करेंगे। प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं को क्रमश: 10 हजार रुपये, पांच हजार रुपये और ढाई हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

यह ड्रॉ जिलास्तर पर निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि जिस स्कूल के विद्यार्थी सबसे अधिक सेल्फी अपलोड करेंगे, उस स्कूल को भी 25 हजार रुपये का विशेष पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चे ही भविष्य के मतदाता हैं। मजबूत लोकतंत्र के लिए एक-एक वोट का महत्व है। छोटे बच्चों को भविष्य में एक जागरूक मतदाता बनाने के लिए उन्हें इस अभियान के साथ जोड़ा गया है।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page