पीएम नरेंद्र मोदी ने किया देश में नदी में चलने वाली पहली मेट्रो का उदघाटन , कोलकाता में अंडरवॉटर मेट्रो सेवा शुरू

Font Size

नई दिल्ली :  कोलकाता में आज भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो सेवा की शुरुआत हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर हावड़ा मैदान-एस्पलेनैड मेट्रो खंड, कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय मेट्रो खंड, तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड, पुणे मेट्रो, कोच्चि मेट्रो खंड का शुभारंभ किया .  उन्होंने कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कोलकाता में भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो में यात्रा कर रहे विद्यालायीन छात्रों से मुलाकात की. प्रधानमंत्री जैसे ही  कोलकाता के एस्पलेनैड मेट्रो स्टेशन पहुंचे उपस्थित जनसमुदाय में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला।

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया देश में नदी में चलने वाली पहली मेट्रो का उदघाटन , कोलकाता में अंडरवॉटर मेट्रो सेवा शुरू 2कोलकाता की अंडर वॉटर मेट्रो का निर्माण हुगली नदी के नीचे किया गया है जो देश की पहली ऐसी मेट्रो है जो नदी से गुजरती है .  हाल ही में  केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कोलकाता मेट्रो रेल की प्रगति की समीक्षा की थी और आज पीएम मोदी ने इसे देश को समर्पित किया.

कोल्कता मेट्रो की ओर से कहा गया है कि हावड़ा मैदान – एस्प्लानेड सेक्शन के बीच मेट्रो सेवा संचालित होने से स्थानीय निवासियों को कोलकाता और हावड़ा के बीच तीव्र व सुगम कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध होगी। कवि सुभाष – हेमंत मुखोपाध्याय स्टेशनों के बीच मेट्रो सेवा शुरू होने से यात्रियों को कैनिंग, डायमंड हार्बर और नामखाना से कोलकाता के विभिन्न स्थानों तक निर्बाध आवागमन की सुविधा मिलेगी।

इसके साथ ही कोलकाता मेट्रो का तारातला-माझेरहाट मेट्रो सेक्शन जोका-माजेरहाट के डायमंड हार्बर रोड पर ट्रैफिक को कम करेगा, साथ ही पश्चिमी कोलकाता के सबअर्बन एरिया में रहने वालों के लिए फायदेमंद साबित होगा।अंडर वॉटर मेट्रो टनल हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन के बीच में दौड़ेगी. इस मेट्रो टनल का निर्माण हुगली नदी के तल से 32 मीटर नीचे किया गया है. कोलकाता मेट्रो हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड टनल भारत में किसी भी नदी के नीचे बनाया जाने वाला पहला ट्रांसपोर्ट टनल है. यह अंडरग्राउंड मेट्रो 45 सेकेंड में हुगली नदी के नीचे 520 मीटर की दूरी तय करेगी.

You cannot copy content of this page