कांग्रेस के पास अब भविष्य के लिए सोचने की क्षमता नहीं बची : नरेंद्र मोदी

Font Size

 गुना : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुना, मध्य प्रदेश में आयोजित चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस सहित इंडिया गठबंधन के नेताओं पर भी जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास अब भविष्य के लिए सोचने की क्षमता नहीं बची है। कांग्रेस न आज के युवाओं के लिए कुछ कर सकती है और न ही आने वाली पीढ़ियों के लिए।

पीएम ने एक दिन पूर्व बिहार विधानसभा में बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नितीश कुमार द्वारा दिए बयान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कल आपने अखबार और टीवी पर एक घटना देखी होगी। I.N.D.I Alliance के एक बहुत बड़े नेता, जो इनका झंडा लेकर घूम रहे हैं, उस नेता ने विधानसभा में माताओं-बहनों की उपस्थिति में ऐसी भद्दी भाषा में बातें की जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। शर्म भी नहीं आई उनको। उन्होंने यह कहते हुए कांग्रेस सहित विपक्ष के नेताओं की तीव्र आलोचना की कि I.N.D.I Alliance के एक भी नेता ने माताओं-बहनों के इतने भयंकर अपमान पर एक शब्द भी नहीं बोला।

पीएम ने कहा कि स्वयं सहायता समूह के माध्यम से हमारी ग्रामीण बहनों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का भी एक बहुत बड़ा अभियान हमने चलाया है। भाजपा की केंद्र सरकार ने इन समूहों को बैंकों से मिलने वाले लोन की राशि दोगुनी कर दी है।
पहले इन समूहों को बिना गारंटी 10 लाख रुपये तक का ही लोन मिलता था, अब यह राशि बढ़ाकर हमने 20 लाख कर दी है।भाजपा सरकार चाहे केंद्र में हो या MP में, माताओं-बहनों की सुविधा और सशक्तिकरण हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने दावा किया कि भाजपा सरकार में मध्य प्रदेश की 80 लाख से अधिक बहनों को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस का कनेक्शन मिला है। उनका कहना था कि इनमें से पौने 2 लाख बहन-बेटियां तो हमारे इस गुना की है।

प्रधान मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारत आटा के ब्रांड नाम से सस्ता आटा देने का अभियान शुरू किया है। हमारी कोशिश है कि गरीब और मध्यम वर्ग की ज्यादा से ज्यादा बचत हो। कांग्रेस वाले परेशान हो गए हैं कि मोदी ने अब 5 वर्ष तक गरीबों के लिए मुफ्त अनाज देने की घोषणा क्यों कर दी है।

उन्होंने जनसभा से यह कहते हुए पूछा कि इन्होंने घोषणा की है कि अब ये चुनाव आयोग जाएंगे, वहां जाकर मोदी के खिलाफ शिकायत करके मुकदमा दर्ज कराएंगे। आप बताइए मुझे कांग्रेस की इन हरकतों से डरना चाहिए?

पीएम ने कहा कि भाजपा सरकार के प्रोत्साहन से अन्न उत्पादन का रिकॉर्ड बना और हमने किसानों से रिकॉर्ड खरीद भी की। इस साल केंद्र सरकार ने 55 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा सीधे देश के गेंहू किसानों के खातों में भेजे हैं . इसका बहुत बड़ा हिस्सा मध्य प्रदेश के किसानों को भी मिला है। 2014 से पहले कांग्रेस सरकार किसानों से गेंहू, दलहन और तिलहन की बहुत कम खरीद करती थी और खरीद में देरी भी करती थी। उन्होंने कहा कि एक तरफ गोदाम में पड़े पड़े अनाज सड़ जाता था। दूसरी तरफ भुखमरी बेतहाशा भारत के गरीबों को परेशान कर रही थी।  कांग्रेस के पास इस स्थिति से निपटने का कोई विजन नहीं था।

उन्होंने पिछली कमलनाथ सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में विकास का जो मॉडल विकसित किया था, वो था लापता मॉडल। बिजली-लापता, पानी-लापता, रोजगार-लापता, गरीबों का घर लापता। कांग्रेस के लापता मॉडल में विकास भी लापता था। कांग्रेस राज में नौजवानों के भविष्य लापता था।

उन्होंने कहा कि जब 10 साल तक केंद्र में कांग्रेस की सरकार रही तो MP का बजट 20 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर 80 हजार करोड़ रुपये के आसपास ही पहुंचा था। केंद्र में हमारी सरकार का सेवाकाल जबसे शुरू हुआ, तो हमारे इस 10 साल के सेवाकाल में MP 80 हजार करोड़ रुपये से बढ़कर 3 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। यानी MP की अर्थव्यवस्था का तेजी से विस्तार हो रहा है।

 

You cannot copy content of this page