औद्योगिक इकाइयों में कार्यरत श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच के लिए विशेष शिविर आयोजित

Font Size

– श्रमिकों की नियमित स्वास्थ्य जांच औद्योगिक इकाइयों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी : कुशल कटारिया

गुरुग्राम, 02 नवंबर। जिला गुरुग्राम व रेवाड़ी में विभिन्न औद्योगिक इकाइयों में कार्यरत श्रमिको की स्वास्थ्य संबंधित जांच के लिए श्रम विभाग द्वारा नवंबर माह में अलग-2 तिथियों को विशेष स्वास्थ्य कैम्प व जागरूकता कैम्प आयोजित किए जा रहे है। इसी क्रम में डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में वीरवार को गुरुग्राम में उद्योग विहार फेज वन स्थित प्लाट संख्या 239 में विशेष जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ श्रम विभाग के एडिशनल लेबर कमिश्नर (एनसीआर) कुशल कटारिया ने किया। इस दौरान विभाग की उप निदेशक (औद्योगिक स्वास्थ्य) डॉ अलका हुड्डा भी प्रमुख रूप से मौजूद रही।

स्वास्थ्य जांच शिविर को संबोधित करते हुए कुशल कटारिया ने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद और आर्थिक विकास के लिए श्रमिकों का स्वास्थ्य एक आवश्यक शर्त है। इसलिए, कार्य क्षमता को बहाल करना और बनाए रखना स्वास्थ्य सेवाओं का एक महत्वपूर्ण कार्य है। कार्यस्थल पर स्वास्थ्य जोखिम, जैसे गर्मी, शोर, धूल, खतरनाक रसायन, असुरक्षित मशीनें और मनोवैज्ञानिक तनाव, व्यावसायिक बीमारियों का कारण बनते हैं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। सामान्य स्वास्थ्य देखभाल के अलावा, सभी श्रमिकों – और विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले व्यवसायों में – व्यावसायिक जोखिमों के जोखिम का आकलन करने और उन्हें कम करने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता होती है। ऐसे में जिला में आयोजित यह जांच शिविर निश्चित रूप से श्रमिकों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी रहेंगे।

जांच शिविर में डॉ अलका हुड्डा ने श्रमिको को पर्सनल प्रोटेक्टिव वियर इस्तेमाल करने का महत्व भी बताया जिसके कारण बहुत सारी बीमारियों से श्रमिक अपना बचाव भी कर सकते हैं। उन्होंने नवंबर माह में आयोजित होने वाले विशेष जांच शिविरों की जानकारी देते हुए बताया कि छह नवंबर को सेक्टर 34 स्थित मैसर्ज विजन आरएक्स लैब प्राइवेट लिमिटेड, सात नवंबर को गांव नाहरपुर कासन स्थित मिंडा लाइटिंग लिमिटेड, 17 नवंबर को मानेसर के सेक्टर 7 के प्लॉट संख्या 408, इक्कीस नवंबर को आईएमटी के सेक्टर तीन स्थित सत्यम ओटो कंपोनेन्ट व बाइस नवंबर को कृष्णा मारुति में, चौबीस नवंबर को जिला रेवाड़ी के बावल स्थित कोनवेंट्री क्वाइल ओमाटिक लिमिटेड, अठाइस नवंबर को बावल के सेक्टर 8 स्थित डीबीजी टेक्नो इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, उन्नतीस नवंबर को बावल सेक्टर 6 स्थित हको मशीनरी प्राइवेट लिमिटेड व तीस नवंबर को सेक्टर 7 स्थित आदित्य ऑटो प्रोडक्ट में स्वास्थ्य कैम्प आयोजित किए जाएंगे।

You cannot copy content of this page