सरस आजीविका मेला- 2023 : ग्रामीण विकास व पंचायती राज संस्थान ने बिजनेस डेवलपमेंट स्ट्रेटेजी की जानकारी दी

Font Size

-पंजाबी गुलकंद, मुरब्बे समेत फुलकारी साड़ी, सूट कर रहा लोगों को आकर्षित

-सुबह 11 बजे से रात्रि 9.30 तक चलने वाला यह मेला सबके लिए निःशुल्क है

गुरुग्राम, 02 नवंबर। सरस आजीविका मेला 2023 में आज स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के लिए वर्कशॉप का आयोजन किया गया। वर्कशॉप के दौरान आज इन महिलाओँ को आईआईएमसी की प्रोफेसर डॉ. संगीता प्राणवेंद्रा बिजनेश डेवलपमेंट स्ट्रेटेजी के बारे में ट्रेनिंग दिया। इस दौरान आज एसएचजी की महिलाओं को सोशल मीडिया के बारे में भी बताया गया। उन्हें बताया गया कि किस तरीके से आज सोसल मीडिया के द्वारा ह्वाट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर के माध्यम से अपने प्रोडक्ट के ग्राफिक व वीडियोज के द्वारा मार्केटिंग कर सकती हैं। डॉ. संगीता प्राणवेंद्रा ने कहा कि महिलाएं जब बिजनेस से जुड़ती हैं तो न केवल अपने लिए और परिवार के लिए बल्कि देश के उन्नति में भी इनका योगदान होता है। इस मौके पर एनआईआरडीपीआर की असिंस्टेंट प्रोफेसर डॉ. रुचिरा भट्टाचार्य व एनआईआरडीपीआर के असिस्टेंट डायरेक्टर सीएल कटारिया समेत तमाम स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपलब्ध रहीं। गुरुग्राम सरस आजीविका में इस कार्यशाला का आयोजन राष्ट्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज संस्थान द्वारा किया गया।

ज्ञात हो कि उत्पादों से जुड़े अलग-2 विषयों पर मेले में भाग लेने वाली 800 से अधिक स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के लिए कार्यशाला आयोजित की जा रही हैं। उदाहरण के तौर पर पैकेजिंग, ब्रेंडिंग, बिजनेस प्रपोजल तैयार करने, सोशल मीडिया प्लैटफार्म का उत्पादों की मार्किटिंग में उपयोग करने, वित्तीय प्रबंधन से लेकर कई अन्य विषयों के बारे मे प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा महिलाओं को सीधे बाज़ार से जोड़ने हेतु बी-टू-बी व बी-टू-सी बैठकें भी आयोजित की जा रही हैं।

वहीं, सरस मेले में पंजाब के कुल सात स्टॉल लगाए गए हैं। पंजाब के पटियाला जिले के नाभा गांव से आई हुईं पटियाला किंग एसएचजी ग्रुप की हरप्रीत कौर ने बताया के हमारे ग्रुप से कुल ग्यारह महिलाएं हैं। हरप्रीत ने बताया कि मेले में स्टॉल नंबर 353 पर फूड प्रोडक्ट्स के विभिन्न आईटम लेकर आई हुई हैं इसमें गुलकंद, आंवले का मुरब्बा, बेल मुरब्बा, क्रेनबेरी मुरब्बा, बांस का मुरब्बा, हररे का मुरब्बा, बेसन की बर्फी, गन्ने की सक्कर, सभी प्रकार के अचार में लहसन, हल्दी, आम, अदरक आदि के अचार समेत गन्ना का सिरका, सेब का सिरका व जामुन का सिरका आदि प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। यहां आप को सौ रुपये से लेकर चार सौ रुपये तक के सामान हैं। वहीं, पंजाब के मोहाली जिले से आई हुईं सेवा भलाई एसएचजी ग्रुप की जसविंदर कौर ने बताया कि मैं यहां मेले में स्टॉल नंबर 123 पर फुलकारी दुपट्टा, सूट, बेडसीट, कुर्ती प्लाजो समेत वुलेन के जैकेट समेत तमाम प्रोडक्ट उपलब्ध है। यहां पर आप छः सौ रुपये से लेकर आठ हजार तक के सामान उपलब्ध हैं।

ज्ञात हो कि राजधानी से सटे गुरुग्राम में ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार और राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडीपीआर) द्वारा व हरियाणा सरकार के सहयोग से आयोजित सरस आजीविका मेला का आयोजन किया जा रहा है। 26 अक्टूबर से 11 नवंबर तक आयोजित होने वाला मेला भारत की विविधता और सांस्कृतिक विरासत को दर्शा रहा है। गुरुग्राम के सेक्टर-29 स्थित लेजरवैली ग्राउंड में लगे इस मेले में देश के 28 राज्यों के 400 से अधिक स्टॉलों पर लोग खरीदारी के लिए आ रहे हैं।

You cannot copy content of this page