केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बिहार के बाढ़ में एनटीपीसी की 660 मेगावाट सुपर थर्मल पावर समर्पित करेंगे

Font Size

नई दिल्ली /पटना :   केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, आर. के. सिंह, 18 अगस्त, 2023 को बाढ़, बिहार में एनटीपीसी की बाढ़ सुपर थर्मल पावर परियोजना की 660 मेगावाट इकाई राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उद्घाटन की जा रही 660 मेगावाट इकाई परियोजना के चरण 1 की इकाई #2 है। इस इकाई का चालू होना राष्ट्र को विश्वसनीय और सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के सरकार के प्रयास में एक और मील का पत्थर साबित होगा।

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, 18 अगस्त, 2023 को पावरग्रिड के 400/132 केवी लखीसराय सब-स्टेशन के विस्तार की आधारशिला भी रखेंगे। इस सब-स्टेशन का निर्माण पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावरग्रिड) द्वारा किया गया है, जो भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत एक महारत्न केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है। परियोजना के हिस्से के रूप में, 500 एमवीए क्षमता के 2 ट्रांसफार्मर की स्थापना के साथ मौजूदा सब-स्टेशन परिसर में 220 केवी जीआईएस का निर्माण किया जाएगा।

लखीसराय में सबस्टेशन के विस्तार से लखीसराय, शेखपुरा, मुंगेर और जमुई जिलों में बिजली की उपलब्धता में सुधार होगा और भविष्य में ऊर्जा की मांग को पूरा करने के लिए बिजली की आपूर्ति भी आसान हो जाएगी। लखीसराय सब स्टेशन में 220 केवी वोल्टेज लेवल की अत्याधुनिक जीआईएस तकनीक की स्थापना से क्षेत्र की राष्ट्रीय ग्रिड से कनेक्टिविटी और मजबूत होगी। निर्बाध बिजली आपूर्ति के सुनिश्चित होने से क्षेत्र का औद्योगिक और वाणिज्यिक विकास भी होगा।

You cannot copy content of this page