शांति बहाली के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत ग्रामीणों व सामाजिक प्रतिनिधियों से मिले

Font Size

– राव ने नागरिकों व सामाजिक संस्थाओं से शांति व्यवस्था बनाए रखने का किया आह्वान

– वैश्विक स्तर पर गुरुग्राम की है अपनी अलग पहचान, इसे धूमिल ना होने दें: राव इंद्रजीत सिंह

गुरुग्राम, 11 अगस्त। नूह हिंसा के बाद जिला में शांति बहाली की प्रक्रिया के तहत केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज गुरुग्राम में लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस में पहुँचकर गांव तिगरा, बादशाहपुर, पलड़ा व वज़ीराबाद के ग्रामीणों सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों मुलाकात कर उनसे जिला व आसपास के क्षेत्रों में शांति व्यवस्था कायम रखने का आह्वान किया।

केंद्रीय मंत्री ने ग्रामीणों से पूरे घटनाक्रम की विस्तार से जानकारी लेने उपरांत कहा कि हरियाणा की आर्थिक राजधानी होने के साथ-2 गुरुग्राम की वैश्विक स्तर पर अपनी एक अलग पहचान है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम व इसके आसपास के क्षेत्रों में घटने वाली छोटी से छोटी घटना को भी अंतरराष्ट्रीय मीडिया में स्थान मिलता है। ऐसे में गुरुग्राम जैसे विकसित शहर में इस प्रकार का घटनाक्रम दुर्भाग्यपूर्ण है। राव ने कहा कि सितम्बर महीने में दिल्ली में जी-20 की बैठक प्रस्तावित है। जिसमें दुनिया के दिग्गज देशों के राष्ट्रअध्यक्ष शामिल होंगे। ऐसे में हरियाणा में शांति व्यवस्था कायम रखते हुए भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए हम सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे।

केंद्रीय मंत्री ने आमजन व सामाजिक संस्थाओं से शांति व्यवस्था बनाए रखने का आह्वान करते हुए कहा कि दोषियों की धरपकड़ के लिए पुलिस अपनी कार्रवाई कर रही है। इस दौरान जांच पूरी होने तक किसी भी प्रकार की बयानबाजी अथवा प्रदर्शन करने से परहेज करें। उन्होंने कहा कि जिला में सामान्य हो रही परिस्थितियों के बीच सोशल मीडिया के माध्यम से किसी प्रकार की फेक न्यूज, अफवाह या भडक़ाऊ भाषण आदि फैलाने वालों पर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है।

इस दौरान ग्रामीणों द्वारा पुलिस गिरफ्तारी के विषय पर केंद्रीय मंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि किसी भी निर्दोष को सजा नही मिलेगी। वहीं अगर पुलिस की जांच में जो कोई भी दोषी होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हिंसा के दौरान लूटपाट व आगजनी की घटनाओं की क्षतिपूर्ति के लिए हरियाणा सरकार ने क्षतिपूर्ति पोर्टल शुरू किया है। घटना से प्रभावित व्यक्ति उपरोक्त पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है।

 

इस अवसर पर गुरुग्राम की निवर्तमान मेयर मधु आजाद, डीसीपी क्राइम विजय प्रताप, डीसीपी साउथ सिद्धान्त जैन, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त-2 विजय यादव सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page