मेरी माटी-मेरा देश : गुरुग्राम की होगी राष्ट्रव्यापी अभियान में उल्लेखनीय भागीदारी

Font Size

– डीसी निशांत कुमार यादव ने मेरी माटी-मेरा देश व हर घर तिरंगा अभियान की जिला में सफलता सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

– जिला के सभी गांव, निगम, परिषद व पालिका क्षेत्र में 9 से 15 अगस्त तक चलाया जाएगा मेरी माटी-मेरा देश अभियान


गुरुग्राम, 04 अगस्त। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि आजादी के अमृत काल में गुरुग्राम की जिला मेरी माटी-मेरा देश अभियान में उल्लेखनीय भागीदारी रहेगी। इस अभियान के तहत सभी ग्राम पंचायतों, नगर पालिका फरुखनगर, नगर परिषद सोहना व पटौदी मंडी तथा नगर निगम, गुरुग्राम व मानेसर में 9 से 15 अगस्त तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने यह बात शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में मेरी माटी-मेरा देश तथा हर घर तिरंगा अभियान को लेकर आयोजित अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही।


शिलाफल्कम पर दर्ज होंगे वीर सेनानियों के नाम


श्री निशांत कुमार यादव ने बताया कि इस अभियान के तहत शिलाफल्कम लगाना, पंच प्रण शपथ व पोर्टल पर सेल्फी अपलोड करना, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन, ध्वजारोहण व राष्ट्रगान के साथ-साथ नई दिल्ली में बनने वाली अमृत वाटिका के लिए मिट्टी एकत्रित करना तथा कलश यात्रा निकालना आदि गतिविधियां आयोजित होंगी। एडीसी हितेश कुमार मीणा इस अभियान के लिए जिला में नोडल अधिकारी होंगे। सभी गांवों में स्वतंत्रता सेनानियों, सेना, अर्द्धसैनिक बलों व पुलिस के शहीदों के नाम शिलाफल्कम पर अंकित किए जाएंगे। यह शिलाफल्कम गांव में अमृत सरोवर या अन्य सार्वजनिक भवनों पर लगाए जाएंगे ताकि गांव की युवा पीढ़ी वीर सेनानियों से देश भक्ति की प्रेरणा ले सके।


सेल्फी अपलोड करने पर मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेट


डीसी ने कहा कि इस अभियान के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में पंच प्रण शपथ भी ली जाएगी साथ ही https://merimaatimeradesh.gov.in/ पर पंजीकरण कर मिट्टी या दिए के साथ सेल्फी भी अपलोड करनी होगी। जिसका डिजिटल सर्टिफिकेट भी डाउनलोड होगा। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ग्राम स्तर पर मिट्टी के दिए की व्यवस्था करनी होगी। इन कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए। उन्होंने अभियान के तीसरे घटक वसुधा वंदन की जानकारी देते हुए बताया कि गांव के अमृत सरोवर या किसी अन्य सार्वजनिक स्थल पर 75 पौधे लगाकर अमृत वाटिका भी विकसित की जाएगी। यह पौधे वन विभाग के माध्यम से उपलब्ध होंगे। इसी तरह वीरों का वंदन कार्यक्रम के तहत गांव-गांव स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के स्वजनों, पुलिस से सेवानिवृत्त व सेना के वेटरन्स को भी देश सेवा में योगदान के लिए कृतज्ञता के भाव के साथ सम्मानित किया जाएगा।


नई दिल्ली की अमृत वाटिका में पहुंचेगी हर गांव से मिट्टी


उन्होंने बैठक में कहा कि सभी कार्यक्रमों में राष्ट्रगान व ध्वजारोहण भी किया जाएगा। साथ ही जिला की सभी शिक्षण संस्थाओं में इस अभियान को लेकर रचनात्मक गतिविधियां भी आयोजित होंगी। इसके साथ ही गांव-गांव मिट्टी एकत्रित की जाएगी। जिसे बाद में खण्ड स्तर पर एकत्रित किया जाएगा। जिसे बाद में नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर नई दिल्ली में अमृत वाटिका के लिए लेकर जाएंगे। उन्होंने जिला में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिए। जिला के सभी सरकारी भवनों के साथ-साथ हर वाणिज्यिक व आवासीय परिसरों पर भी इस अवधि के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएंगे। जिलावासी राशन की सरकारी दुकानों या डाकघरों से राष्ट्रीय ध्वज प्राप्त कर सकते हैं।


बैठक में यह रहे मौजूद


इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, नगर निगम गुरुग्राम के एडिशनल कमिश्नर रोहताश बिश्नोई, सीटीएम दर्शन यादव, डीएफओ राजीव तेज्यान, नेहरू युवा केंद्र के राज्य निदेशक कृष्ण लाल, डीआईओ विभू कपूर, डीईओ इंदू बोकन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

https://amritmahotsav.nic.in/

You cannot copy content of this page