राष्ट्रीय ध्वज दिवस पर ‘हर दिल तिरंगा’ अभियान की शुरुआत

Font Size

दुनिया का सबसे सुंदर और प्रेरणादायक ध्वज है तिरंगा : शील मधुर

गुरुग्राम : साइबर सिटी गुरुग्राम के जॉन हॉल में शनिवार को 77वां ऐतिहासिक राष्ट्रीय दिवस समारोह आयोजित किया गया। जिसमें एनसीआर के फरीदाबाद, गुरुग्राम, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, नारनौल सहित नुहूं, फिरोजपुर झिरका और पानीपत से आए सैकड़ों लोगों ने राष्ट्रध्वज पर पुष्प अर्पित कर नमन किया और तिरंगा दिवस की बधाइयां दी। साथ ही उन्होंने पूर्व डीजीपी श्री शील मधुर के आह्वान पर सरकार से 22 जुलाई को राष्ट्रीय ध्वज दिवस घोषित करने की मांग का समर्थन किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक व पूर्व डीजीपी श्री शील मधुर ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह हमारे लिए बड़ा हर्ष का विषय है कि आज हम राष्ट्रीय ध्वज को सम्मान देने के लिए एकत्रित हुए हैं। उन्होंने राष्ट्रध्वज के तीनो रंगो और अशोक चक्र पर प्रकाश डालते हुए इसे पूरे विश्व का सबसे सुंदर और प्रेरणादायक राष्ट्रध्वज करार दिया।

उन्होंने तिरंगे की प्रेरणा और जज्बात को हर व्यक्ति में समाहित करने के लिए हर दिल तिरंगा अभियान की शुरुआत की। साथ ही तिरंगा समर्थकों को जय हिंद के साथ जय तिरंगा का नया नारा दिया। वहीं उन्होंने उपस्थित लोगों को राष्ट्रध्वज के रखरखाव के लिए जागरूक करते हुए कहा कि वह अपनी टीम के साथ पिछले लगभग 3 वर्षों से सादर इंडिया के बैनर तले राष्ट्रध्वज दिवस घोषित कराने की मुहिम चलाए हुए हैं। इस दौरान उन्होंने वर्ष 2021 में जंतर-मंतर और लाल किला पर भी यात्राएं निकाली। जिसे लाखों लोगों का जन समर्थन प्राप्त हुआ। उनके द्वारा शुरू की गई हर-हर तिरंगा, घर-घर तिरंगा मुहिम को सरकार की ओर से 15 अगस्त 2022 को हर घर तिरंगा के रूप में अपनाया गया। वहीं श्री मधुर ने उपस्थित लोगों से अपने घर में परिवार के साथ राष्ट्रध्वज का जन्म दिवस मनाने का भी आह्वान किया।

राष्ट्रीय ध्वज दिवस पर 'हर दिल तिरंगा' अभियान की शुरुआत 2
इस कार्यक्रम में गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर कला रामचंद्रन, पूर्व संपादक राजकुमार सिंह, स्टेट हयूमन राइट कमिशन के पूर्व मेंबर जेएस अहलावत, कुलपति डॉ. अशोक दिवाकर, हास्य कवि हलचल हरियाणवी, उपभोक्ता कोर्ट के मेंबर व साहित्यकार मुकेश शर्मा ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए राष्ट्र ध्वज को नमन किया। हास्य कवि आलोक भांडोरिया के संचालन में हुए इस कार्यक्रम में सम्मी अहलावत, ओपी मेहरा, शमशेर डागर, जफरुद्दीन, असलम गोरवाल, ओके मिश्रा, एएस मिश्रा, छोटे लाल, सादर इंडिया, तिरंगा सेना सहित कई संगठनों के सैकड़ों प्रतिनिधि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page