लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर10 ए में साइबर सुरक्षा पर विशेष सत्र : एसीपी प्रियांशु दीवान ने साइबर ठगी से बचने के उपाय बताये

Font Size

– छात्र -छात्राओं ने आम लोगों को जागरूक करने के लिए साइकिल रैली आयोजित की 

-साइबर पुलिस टीम की ओर से साइबर अपराध पर प्रश्नोत्तरी आयोजित की , कई छात्रों ने पुरस्कार जीते

गुरुग्राम : लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए की ओर से बुधवार 3 मई को स्टूडेंट्स को साइबर अपराध और साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के एक विशेष सत्र का आयोजन किया गया. इस अवसर पर आम नागरिकों को इस संवेदनशील विषय पर केन्द्रीय गृह मत्रालय और गुरुग्राम पुलिस की ओर से दी जा रही तकनीकि मदद से अवगत कराने के लिये साइकिल रैली आयोजित की गई.

लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर10 ए में साइबर सुरक्षा पर विशेष सत्र : एसीपी प्रियांशु दीवान ने साइबर ठगी से बचने के उपाय बताये 2साइबर क्राइम, साइबर बुलिंग के बारे में आस-पास के इलाकों को जागरूक करने के लिए साइकिल रैली के आयोजन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। छात्र – छात्राओं ने उत्साह के साथ  रैली में भाग लिया. इसका नेतृत्व स्कूल प्रिंसिपल दीपिंदर कौर, शिक्षकों और गुरुग्राम साइबर पुलिस के सीएसओ ने किया। इसे एसीपी प्रियांशु दीवान ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । यह रैली लायंस पब्लिक स्कूल से शुरू हुई और सेक्टर 10-A का भ्रमण कर स्कूल में समाप्त हुई . इस दौरान स्टूडेंट्स ने सेक्टर निवासियों को साइबर क्राइम से बचाव के प्रावधानों के बारे में बताया. लोगों को केंद्रीय गृह मंत्रालय और गुरुग्राम पुलिस की ओर से साइबर अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की व्यवस्था की जानकारी भी दी गई .लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर10 ए में साइबर सुरक्षा पर विशेष सत्र : एसीपी प्रियांशु दीवान ने साइबर ठगी से बचने के उपाय बताये 3

इस विशेष सत्र के दौरान छात्रों के लिए साइबर अपराध और साइबर सुरक्षा पर एक ज्ञानवर्धक और इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया गया । स्कूल प्रिंसिपल ने सम्मानित अतिथियों प्रियांशु दीवान, एसीपी गुरुग्राम साइबर पुलिस, अमित कुमार, एसएचओ का स्वागत किया ।

एसीपी प्रियांशु दीवान ने स्टूडेंट्स को विभिन्न साइबर अपराधों जैसे ओएलएक्स, मोनेटरी थ्रू व्हाट्सएप आदि के बारे में  विस्तार से समझाया । उन्होंने लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए में साइबर कमेटी बनाने के लिए स्कूल की सराहना की । उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि  साइबर ठगी करने वाले आमतौर पर बिजली विभाग के अधिकारी, बैंक अधिकारी, बीमा अधिकारी आदि के रूप में स्वयं को पेश करते हैं जिससे आम लोग आसानी से उन जालसाजों पर विश्वास कर लेते हैं और ठगी के शिकार हो जाते हैं ।

लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर10 ए में साइबर सुरक्षा पर विशेष सत्र : एसीपी प्रियांशु दीवान ने साइबर ठगी से बचने के उपाय बताये 4अमित कुमार, एसएचओ ने सभी को खुद को पीड़ित होने से बचाने के तरीकों के बारे में बताया। उन्होंने स्टूडेंट्स व स्कूल स्टाफ्स को ऐसे ठगों से बचने के टिप्स दिए और तकनीकि सुविधाओं के साथ साथ ऑनलाइन गत्विधियों में बरती जाने वाली सावधानियों के प्रति भी सचेत किया. उन्होंने छात्रों को गुरुग्राम साइबर पुलिस की कार्यप्रणाली की जानकारी दी और किसी के भी इसमें फंसने पर तुरंत पुलिस से संपर्क करने की सलाह भी दी. विकास कुमार, एसआई ने छात्रों को सेक्सटॉर्शन, साइबर बुलिंग जैसे साइबर अपराधों के बारे में अवगत कराया । उन्होंने बच्चों को सलाह दी कि वे उनके किसी झांसे में न आएं।उन्होंने आगाह किया कि साइबर /ऑनलाइन ठगी करने वालों के निशाने पर स्कूल व कालेज स्टूडेंट्स भी हैं जिन्हें वे आसान टार्गेट समझते हैं.

लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए स्कूल प्रबंधक राजीव कुमार ने बच्चों को राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in/ के बारे में बताया. उन्होंने केन्द्रीय गृह मंत्रालय की केन्द्रीय व्यवस्था डायल 1930 का उल्लेख करते हुए बताया कि किसी भी प्रकार के फाइनेंसियल फ्रॉड की शिकायत तत्काल इस नंबर कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि यह पोर्टल साइबर अपराध की शिकायतों की ऑनलाइन रिपोर्ट करने की सुविधा प्रदान करने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। यह पोर्टल महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों पर विशेष ध्यान देने के साथ ही साइबर अपराधों से संबंधित शिकायतों पर भी फोकस करता है। उन्होंने सुझाव दिया कि इन मामलों में त्वरित कार्रवाई के लिए शिकायत दर्ज करते समय सही और सटीक विवरण देना चाहिए ।लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर10 ए में साइबर सुरक्षा पर विशेष सत्र : एसीपी प्रियांशु दीवान ने साइबर ठगी से बचने के उपाय बताये 5

राजीव कुमार ने प्रियांशु दीवान, एसीपी, गुरुग्राम साइबर पुलिस और उनकी टीम का इस गंभीर मुद्दे पर छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस जागरूकता अभियान की सफलता के लिए टीम को बधाई दी। उन्होंने उम्मीद जताई कि स्कूल के स्टूडेंट्स इस सीख को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करेंगे ताकि लोगों को साइबर ठगी का शिकार  होने से बचाया जा सके।

लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर10 ए में साइबर सुरक्षा पर विशेष सत्र : एसीपी प्रियांशु दीवान ने साइबर ठगी से बचने के उपाय बताये 6कार्यक्रम के दौरान साइबर पुलिस टीम द्वारा साइबर अपराध पर एक प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई. इसमें कई छात्रों ने पुरस्कार भी जीते। यह वास्तव में सूचनाप्रद, ज्ञानवर्द्धक और जागरूक बनाने वाला सत्र था। इस अवसर पर विकास कुमार, एसआई,  राज कुमार यादव, सी.एस.ओ, वेदांत कौशल, सी.एस.ओ और आशीष पाहुजा ने भी बच्चों को संबोधित किया .

One thought on “लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर10 ए में साइबर सुरक्षा पर विशेष सत्र : एसीपी प्रियांशु दीवान ने साइबर ठगी से बचने के उपाय बताये

Comments are closed.

You cannot copy content of this page