2023 में सरकार की प्रमुख प्राथमिकताओं में श्रम सुधार व सामाजिक सुरक्षा

Font Size

labour laws in india g20

labour laws in indiaदिल्ली: (labour laws in india) भारत अगले साल पहली बार जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है, केंद्रीय श्रम मंत्रालय वैश्विक कौशल अंतराल, गिग और प्लेटफॉर्म अर्थव्यवस्था, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के सतत वित्तपोषण और अन्य मुद्दों को छूते हुए प्रमुख रोजगार संबंधी एजेंडे को आगे बढ़ा रहा है।

असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा कवरेज का विस्तार करना और श्रम संहिता के लिए नियम बनाने के लिए राज्यों को प्रेरित करना 2023 में सरकार की प्रमुख प्राथमिकताएं होंगी, क्योंकि देश के श्रम बाजार को मजबूत करने के प्रयास जारी हैं।

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा, “हमारा प्रयास 2023 में बड़ी संख्या में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के दायरे में लाना और उन्हें ऑनलाइन योग्य लाभ प्रदान करना होगा। हम मंत्रालय में प्रक्रियाओं को पेपरलेस  बनाना चाहते हैं।” : पीटीआई

सामाजिक सुरक्षा, औद्योगिक संबंध, मजदूरी, और व्यावसायिक सुरक्षा स्वास्थ्य और कार्य स्थितियों (OSH) को संसद द्वारा पहले ही मंजूरी दे दी गई है, लेकिन उन्हें केवल तभी लागू किया जा सकता है जब केंद्र और राज्य संबंधित नियमों को अधिसूचित करें क्योंकि श्रम एक समवर्ती विषय है। .

केंद्र नियमों के साथ तैयार है, जबकि कुछ राज्यों में अभी नियम बनाने की कवायद पूरी करनी बाकी है।

31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने वेतन संहिता, 2019 के लिए मसौदा नियम जारी किए हैं, जबकि 28 राज्यों में से प्रत्येक ने औद्योगिक संबंध संहिता, 2020 और सामाजिक सुरक्षा संहिता के लिए यह अभ्यास किया है। ऐसे 26 राज्य हैं जिन्होंने व्यावसायिक सुरक्षा सुरक्षा स्वास्थ्य और कार्य स्थिति संहिता, 2020 के तहत मसौदा नियम जारी किए हैं।

केंद्र उन चार कोडों के कार्यान्वयन के लिए राज्यों के साथ काम कर रहा है जो देश में सभी अनौपचारिक श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण होंगे।

 

labour laws in india labour laws in india labour laws in india labour laws in india

Table of Contents

You cannot copy content of this page