भारत में धोखेबाजों ने इस साल अमेरिकियों को $10 बिलियन से अधिक का चूना लगाया : रिपोर्ट

Font Size

Frauds

Fraudsदिल्ली : 2022 में भारत से संचालित फ़िशिंग गिरोहों (Frauds) और धोखेबाज़ों के कारण अमेरिकी नागरिकों को $10 बिलियन से अधिक का नुकसान हुआ।

फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) के आंकड़ों से पता चलता है कि इन पीड़ितों में से अधिकांश बुजुर्ग थे, जिन्हें पिछले दो वर्षों में $3 बिलियन से अधिक की ठगी की गई थी।

भारत में अवैध कॉल सेंटर चलाने वाले धोखेबाज तकनीकी सहायता या अन्य सहायता प्रदान करने के बहाने अमेरिका में रहने वाले लोगों, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों को निशाना बना रहे हैं।पिछले 11 महीनों में अमेरिकियों ने इंटरनेट या कॉल सेंटर से संबंधित धोखाधड़ी के माध्यम से 10.2 अरब डॉलर खो दिए।रिपोर्ट में कहा गया है कि यह पिछले वर्ष की तुलना में 47 प्रतिशत की छलांग दर्शाता है, जब कुल धन का नुकसान 6.9 अरब डॉलर था।

इस महीने की शुरुआत में, दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने सूचित किया कि उन्होंने राजधानी में अवैध कॉल सेंटर चलाने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया है जो अमेरिकी वरिष्ठ नागरिकों को उनके सिस्टम की “खराबी” के लिए तकनीकी सहायता का वादा करके धोखा दे रहे हैं।जबकि तीन अभियुक्तों को रात भर की छापेमारी के बाद दिल्ली में पकड़ा गया था, उनके एक साथी को कनाडाई कानून प्रवर्तन एजेंसी ने टोरंटो में और दूसरे को न्यू जर्सी, यूएस से एफबीआई द्वारा पकड़ा गया था।

पुलिस ने बताया कि अमेरिका द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, 20,000 से अधिक पीड़ित ऐसे घोटालों का शिकार हुए, जिससे 2012 और 2020 के बीच अमेरिका को 10 मिलियन डॉलर का राजस्व नुकसान हुआ।

भारत से होने वाली धोखाधड़ी में इस वृद्धि को देखते हुए, FBI ने नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास में एक स्थायी प्रतिनिधि की प्रतिनियुक्ति की।

इसके साथ, FBI का उद्देश्य CBI, इंटरपोल और दिल्ली पुलिस के साथ काम करके ऐसे अपराधों पर अंकुश लगाना है, टाइम्स ऑफ़ इंडिया कि रिपोर्ट के मुताबिक

Table of Contents

You cannot copy content of this page