world हर्बल फॉरेस्ट को विकसित करने के लिए समझौता 18 को

Font Size

हरियाणा सरकार व पतंजलि के बीच होगा एमओयू

चंडीगढ़ :  हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि बुधवार 18 जनवरी को चंडीगढ़ में हरियाणा सरकार और पतंजलि अनुसंधान संस्थान दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट, हरिद्वार के मध्य world  हर्बल फॉरेस्ट को विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये जाएंगे।
श्री विज ने बताया कि इस पतंजलि अनुसंधान संस्थान की तरफ से आचार्य बालकृष्ण अपनी टीम के साथ यहां पहुंचेगें। उन्होंने कहा कि इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल विशेष तौर पर उपस्थिति रहेंगे और यह प्रक्रिया हरियाणा सिविल सचिवालय, चौथे तल पर पूरी की जाएगी। इसके पश्चात पतंजलि अनुसंधान संस्थान की सहायता से वन विभाग, इस क्षेत्र को विकसित करने का कार्य करेगा।

 

इसके लिए सरकार ने वरिष्ठï वन अधिकारी एम पी शर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है, जोकि अपनी साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट देगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मोरनी में शिवालिक पहाड़ी वन क्षेत्र में इस विश्वस्तरीय हर्बल फॉरेस्ट का निर्माण किया जाएगा। इसका निर्माण करीब 53 हजार एकड़ भूमि पर होगा, जिसमें विभिन्न बीमारियों में उपयोगी सभी प्रकार के औषधिय पौधों, पेड़ों, लताओं तथा झाडिय़ों का रोपण, संरक्षण तथा संवर्धन किया जाएगा। इसके विकसित होने से दुनियाभर के आयुर्वेद के जानकार औषधियों के लिए यहां भ्रमण कर सकेंगे, जिससे मेडिकल पर्यटन बढेगा।

You cannot copy content of this page