केंद्र सरकार का दावा : महंगाई हुई थोड़ी कम     

Font Size

नई दिल्ली  :  देश में महंगाई के मोर्चे पर अच्छी ख़बर सामने आ रही है. खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation) में सितम्बर के मुकाबले अक्टूबर में घटी है. अक्तूबर माह में खुदरा महंगाई दर 3 महीने के निचले स्तर 6.77 प्रतिशत पर आ गई है. हालांकि यह सितंबर महीने में 5 महीने के उच्चतम स्तर 7.41 प्रतिशत से कम है.

वहीं, थोक महंगाई के मोर्चे पर भी बड़ी राहत मिली है. वाणिज्य मंत्रालय ने थोक महंगाई का आंकड़ा पेश किया. इसमें पिछले 19 महीने में थोक महंगाई में बड़ी गिरावट देखी है और यह एक अंक में पहुंच गई है. आंकड़े के अनुसार, अक्टूबर माह में थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर घटकर 8.39 प्रतिशत पर आ गई है. सितंबर में यह 10.7 प्रतिशत पर थी. सितंबर में थोक महंगाई दोहरे अंक में थी, लेकिन अक्टूबर में गिरकर एक अंक में आ गई है.

खुदरा महंगाई दर के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार यह गिरावट खाद्य पदार्थों की कीमतों में नरमी के कारण आई है. इस गिरावट के बावजूद अक्तूबर में खुदरा महंगाई दर 2 से 6 प्रतिशत के बीच के आरबीआई के टारगेट बैंड से ऊपर रही है. इस साल हर महीने महंगाई दर RBI के बैंड से ऊपर ही रही है. सूत्रों के अनुसार सप्लाई चेन में भी रुकावटें देखने को मिलीं, जिसके पीछे भू-राजनीतिक कारणों और कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी को माना जा रहा है. इससे महंगाई पर दबाव बढ़ा. वहीं, अक्टूबर के लिए खाने की चीजों की महंगाई 7.01 फीसदी रही है, जो पिछले महीने 8.6 फीसदी पर मौजूद थी. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अपनी नीतिगत दरों की घोषणा के लिए खुदरा महंगाई की दर को एक पैमाने के रूप में लेती है. अनुमान है कि यह 7 फीसदी से कम रह सकती है.

You cannot copy content of this page