पीएम मोदी जी-20 सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे इंडोनेशिया

Font Size

नई दिल्ली /बाली :  जी-20 सम्मेलन में  शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार यानी आज इंडोनेशिया के बाली पहुंच गए हैं. उन्होंने कहा कि जी20 समूह के नेताओं के साथ वैश्विक आर्थिक वृद्धि में नई जान फूंकने, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने जैसी चुनौतियों और स्वास्थ्य तथा डिजिटल परिवर्तन से जुड़े मुद्दों के समाधान पर व्यापक चर्चा होगी.

पीएम नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली रवाना होने से पूर्व अपने बयान में कहा कि वह वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक समाधान करने में भारत की उपलब्धियों और इसकी ‘‘मजबूत प्रतिबद्धता’’ को भी रेखांकित करेंगे. उन्होंने कहा कि यूक्रेन संकट, खासतौर पर खाद्य व ऊर्जा सुरक्षा पर इसके प्रभावों सहित ज्वलंत वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा होने की उम्मीद है.

 

उल्लेखनीय है कि जी-20 शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी शामिल होने वाले हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, कि बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, मैं वैश्विक आर्थिक वृद्धि, खाद्य व ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य तथा डिजिटल परिवर्तन जैसे वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों पर जी20 देशों के नेताओं के साथ व्यापक चर्चा करूंगा. आगे उन्होंने बताया कि शिखर सम्मेलन में बातचीत के दौरान मैं वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक समाधान करने में भारत की उपलब्धियों और इसकी मजबूत प्रतिबद्धता को रेखांकित करूंगा.

You cannot copy content of this page