प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज दक्षिण भारतीय राज्यों के दौरे पर रहे

Font Size

नई दिल्ली :  प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी आज दक्षिण भारतीय राज्यों के दौरे पर थे. उन्होंने आज कर्णाटक और तमिलनाडु में कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में शिरकत की. गांधीग्राम ग्रामीण संस्थान डिंडीगुल, तमिलनाडु के 36वें दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज स्नातक करने वाले युवाओं के लिए मेरा संदेश है कि आप नए भारत के निर्माता हैं, और अगले 25 वर्षों के लिए भारत के #अमृतकाल में नेतृत्व करने की जिम्मेदारी आपकी है.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज दक्षिण भारतीय राज्यों के दौरे पर रहे 2पीएम ने यहां डिंडीगुल के गांधीग्राम ग्रामीण संस्थान के 36वें दीक्षांत समारोह में संगीत उस्ताद इलियाराजा को डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की. इस दौरान उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के विचारों में आज की कई चुनौतियों के जवाब हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ”मैं आज उन सभी महान बुद्धिजीवियों को बधाई देता हूं जिन्होंने आज अपना पाठ्यक्रम पूरा किया है और साथ ही उनके माता-पिता को भी, जिनके बलिदानों ने आखिरकार इसे संभव बनाया है.”

इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेंगलुरु स्थित केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-2  का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान हवाई अड्डे के अधिकारियों से भी बातचीत की, जहां उन्हें टर्मिनल-2 बिल्डिंग के मॉडल के संबंध जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री ने वहां स्थित अनुभव केंद्र की सुविधा का भी निरीक्षण किया और हवाई अड्डे के टर्निमल-2 के भीतरी रास्ते का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां टर्मिनल-2 के बारे में एक लघु फिल्म भी देखी।

 

 

बेंगलुरू के केम्पेगौडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-2 का निर्माण करीब 5000 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। यह टर्मिनल हवाई अड्डे की यात्री वहन क्षमता को दोगुना कर प्रतिवर्ष 5 से 6 करोड़ यात्री कर देगा। अभी यहां ढाई करोड़ यात्रियों के आवागमन की सुविधा है। टर्निमल-2 का डिजाइन उद्यान शहर बेंगलुरू के प्रति श्रद्धांजलि है और यहां आने के बाद यात्रियों को ऐसा अनुभव होगा जैसे कि वे एक उद्यान में टहल रहे हैं। यहां आकर यात्री 10,000 हजार वर्ग मीटर से अधिक लम्बी हरित दीवारों, हैंगिग गार्डन और आउट डोर गार्डन में से गुजरेंगे।

प्रधानमंत्री ने आज बेंगलुरु में श्री नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया. इसके साथ ही उन्होंने बेंगलुरु के केएसआर रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस और भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

You cannot copy content of this page