जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश होंगे

Font Size

नई दिल्ली :  जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश होंगे. खबर है कि सुप्रीम कोर्ट के वर्तमान चीफ जस्टिस उदय उमेश ललित ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस चंद्रचूड़ का नाम केन्द्रीय कानून मंत्रालय भेज दिया है. जस्टिस चंद्रचूड़ आगामी 9 नवंबर को देश के अगले चीफ जस्टिस बनेंगे. वे इस पद पर लगभग दो वर्ष यानी 10 नवंबर 2024 तक रहेंगे . इससे पहले उनके पिता जस्टिस वाई वी चंद्रचूड़ भी देश के 16वें चीफ जस्टिस के रूप में अपनी सेवा दे चुके हैं.

उल्लेखनीय है कि जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता यशवंत विष्णु चंद्रचूड़ देश के 16वें चीफ जस्टिस थे. उनका कार्यकाल  काफी लंबा रहा था . वे 22 फरवरी, 1978 से 11 जुलाई, 1985 तक लगभग 7 साल तक इस पद पर आसीन रहे थे . चीफ जस्टिस बने रहने का किसी न्यायाधीश का यह अब तक का सबसे लंबा कार्यकाल है. अपने पिता के रिटायर होने के 37 साल बाद जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ को भी वही जिम्मेदारी मिलने जा रही है.

केन्द्रीय कानून मंत्री किरन रिजिजू ने 7 अक्टूबर को चीफ जस्टिस यू यू  ललित को पत्र लिखकर अपने  उत्तराधिकारी यानी अगले चीफ जस्टिस  का नाम बताने की अपील की थी.  खबर है कि आज उन्होंने अपने उत्तराधिकारी के नाम का ऐलान कर दिया है.  इस मसले को लेकर चीफ जस्टिस यूयू ललित ने सभी जजों के साथ बैठक की और पाने उत्तराधिकारी के नाम को अंतिम रूप दिया. उन्होंने पत्र के माध्यम से केंद्र सरकार को जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़  का नाम भेज दिया है.

11 नवंबर 1959 को जन्‍मे न्यायमूर्ति ‘धनंजय यशवंत चंद्रचूड़’ सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा  न्यायाधीश हैं. उन्‍होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री हासिल की है. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड लॉ स्‍कूल और कई विदेशी लॉ स्कूलों में लेक्‍चर्स दिए हैं. उन्हें 1998 में बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा सीनियर एडवोकेट के रूप में नामित किया गया था. फिलहाल वह सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश हैं.

You cannot copy content of this page