दिल्ली में बिजली बिल सब्सिडी पर केजरीवाल का खुलासा : सब्सिडी के लिए करना होगा आवेदन

Font Size

नई दिल्ली :  दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने आज प्रेसवार्ता में कहा कि दिल्ली के कुछ लोग Free बिजली नहीं लेना चाहते हैं । इसलिए उनकी सरकार उन्हें सब्सिडी लेने या नहीं लेने का विकल्प दे रहे हैं.  उन्होंने कहा कि अब Delhi में उन्हीं लोगों को Power Subsidy मिलेगी जो इसके लिए आवेदन करेंगे। इसके दिल्ली के उपभोक्ता आज से Apply कर सकते हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा कि उपभोक्ता अपनी जानकारी या कंसेंट बिजली बिल के साथ आए Form को भर कर या  मो न.  7011311111 पर Missed Call  कर सकते हैं. इसके अलावा  SMS Link से  WhatsApp पर  भी यह Form प्राप्त कर सकते हैं . दिल्ली में सब्सिडी पर प्रति वर्ष लगभग 3 हजार करोड़ रूपये खर्च हो रहे हैं.

उन्होंने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि हमने भ्रष्टाचार ख़त्म कर Delhi के लोगों को 24 घंटे Free बिजली की सुविधा दी।  Delhi में 58 लाख Domestic Consumers हैं। इनमें से  47 लाख परिवारों को Subsidy मिलती है.  उन्होंने खुलासा किया कि दिल्ली में 30 लाख परिवारों का बिजली Bill Zero और 17 लाख परिवारों का बिजली बिल आधा आता है.  उनका कहना था कि ऐसा ईमानदार सरकार ही कर सकती है. केजरीवाल ने कहा कि अगर उपभोक्ता  31 October तक Apply करेंगे तो 1 Oct से ही बिजली बिल Subsidy जारी रहेगी.  जिस महीने में Apply करेंगे उस महीने से Subsidyमिलेगी . अगले Month Apply करेंगे तो पिछले का Bill भरना पड़ेगा . साल में एक बार सब्सिडी वापस  Withdraw करने का मौक़ा मिलेगा .  उन्होंने कहा कि दिल्ली में  Campaign कर ये संदेश घर-घर पहुंचाएंगे.

अरविन्द केजरीवाल ArvindKejriwal ने   गोवा में कांग्रेस के 8 एम् एल ए के बीजेपी ज्वाइन करने के सवाल पर कहा कि यह चिंता का विषय है . उन्होंने सवाल किया कि  “MLA ख़रीदने के लिए हज़ारों करोड़ कहाँ से आ रहे हैं ?  ये सरकारी पैसा है जिसे Siphon Off किया जा रहा है, जिसकी वजह से महंगाई बढ़ रही है .  ये हर State में Operation Lotus चला रहे हैं। Punjab में भी कोशिश की”. उन्होंने कहा कि  BJP Operation Lotus के नाम पर देश भर में करोड़ों रुपए देकर MLA तोड़ रही है,ये ग़लत है.  लेकिन ग़लती Congress की भी है। ये Delhi-Punjab में हमारे MLA नहीं तोड़ पाए। हम इनका भांडा फोड़ देते हैं लेकिन कांग्रेस पूरे देश में अपने MLA नहीं बचा पा रही है.

एक सवाल के जवाब में केजरीवाल ने कहा कि अग्निपथ योजना को लेकर दिल्ली सरकार केंद्र सराकर का पूरा सहयोग करेगी. उन्होंने कहा कि जब केंद्र ने लागू करने का निर्णय ले लिया तो उसमें पूरा सहयोग किया जाएगा. पंजाब में इसे समर्थन नहीं मिलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वहाँ के बारे में वे अवगत नहीं हैं . इसकी जानकारी लेकर बात करेंगे.

Leave a Reply

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: