करोड़ों की योजना के शिलान्यास की तैयारी पूरी

Font Size

narbir-10-sept-2a

ट्रैफिक समस्या के समाधान में जुटे राव नरबीर

गुडग़ांव। केंद्रीय सडक़ परिवहन, राजमार्ग तथा जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के रविवार को गुडग़ांव में होने वाले शिलान्यास समारोह की तैयारियों को आज प्रदेश के लोक निर्माण, वन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने अंतिम रूप दिया। इस संबंध में उन्होंने आज अपने गुडग़ांव स्थित निवास पर भाजपा पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक ली और उनसे इस समारोह में भारी संख्या में पहुंचने का आह्वान किया। केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी रविवार को प्रात: 9 बजे गुडग़ांव में राष्ट्रीय राजमार्ग पर तीन चौराहों के सुधार कार्य की शुरूआत करने आ रहे हैं और वे सैक्टर-38 में ताऊ देवीलाल खेल परिसर में एक जन सभा को संबोधित करेंगे। इन तीन चौराहों के सुधार कार्य का शिलान्यास कार्यक्रम भी खेल परिसर में ही रखा गया है।
अपने गुडग़ांव स्थित आवास पर पार्टी कार्यकर्ताओं से मुखातिब होते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुडग़ांव में ट्रैफिक जाम की समस्या के समाधान के लिए इन तीनों चौराहों का सुधार करना नितांत आवश्यक था। राष्ट्रीय राजमार्ग पर ये चौराहें लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हुए थे और लोगों द्वारा रह रहकर लंबे समय से गुडग़ांव में विशेषकर इन चौराहों पर ट्रैफिक जाम की समस्या को हल करने की मांग उठाई जा रही थी। राव नरबीर सिंह ने कहा कि पिछली सरकारों ने गुडग़ांव वासियों की ट्रैफिक जाम की समस्या और उसे हल करने की मांग को नजर अंदाज कर दिया लेकिन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने प्रदेश में कार्यभार संभालने के बाद गंभीरता से इस समस्या के समाधान ढूंढने शुरू कर दिए। प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से भी इस बारे में आग्रह किया, जिसका नतीजा यह बड़ी परियोजना है, जिसे केंद्र सरकार ने स्वीकृत किया है। उन्होंने बताया कि गुडग़ांव में इन तीनों चौक के सुधार कार्य पर लगभग एक हजार पांच करोड़ रूपए खर्च होंगे और इससे केवल गुडग़ांव वासियों को ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर यहां से गुजरने वालें सभी वाहन चालकों को राहत मिलेगी।
रविवार को गुडग़ांव में जिन तीन चौराहों के सुधार कार्य का श्रीगणेश केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी करेंगे उनमें इफको चौक, सिग्रेचर टॉवर तथा राजीव चौक शामिल हैं। यह कार्य 30 महीने में पूरा होगा। इस हिसाब से इस कार्य के पूर्ण होने का लक्ष्य मार्च 2019 है।
राव नरबीर सिंह ने प्रत्येक चौक पर होने वाले सुधार कार्यो का उल्लेख करते हुए बताया कि योजना के अनुसार एमजी रोड़ को सिगनल फ्री बनाया जाएगा। इफको चौक पर सुखराली तथा सैक्टर 17-18 की तरफ से आने वाले वाहनों को जयपुर तथा महरौली जाने के लिए यु-टर्न फलाईओवर का निर्माण किया जाएगा। इसी प्रकार का यु-टर्न फलाईओवर हुडा सिटी सैंटर तथा महरौली की तरफ से आने वाले टै्रफिक के लिए दिल्ली व सुखराली की तरफ जाने के लिए बनाया जाएगा। प्रत्येक फलाईओवर की चौड़ाई लगभग 18.5 मीटर रहेगी। हुडा सिटी सैंटर से महरौली जाने के लिए राईट टर्न अंडरपास बनाया जाएगा और पैदल यात्रियों के लिए भी एनएच-8 व एमजी रोड़ को पार करने के लिए पांच मीटर चौड़ा सब-वे का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा, गैर मोटरयुक्त ट्रांसपोर्ट जैसे साईकिल आदि और पैदल यात्रियों के लिए सर्विस रोड़ के साथ अलग-अलग टै्रक बनाई जाएगी। यही नही, पैदल यात्रियों के लिए दो फुट ओवरब्रिज भी बनाए जाएंगे जो सुखराली गांव की तरफ से वैस्टिन होटल के सामने तक बनेगे और इनमें सीढिय़ों के अलावा  एस्केलेटर की सुविधा भी होगी।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार सिग्रेचर टॉवर चौक का सुधार किया जाएगा, जहां पर चार लेन का दो तरफ जाने वाला फलाईओवर फ्महाराणा प्रताप चौक पर बनाने का प्रस्ताव है जिसमें किसी भी तरफ जाने के लिए दो लेन होंगी। इसी प्रकार तीन-तीन लेन का अंडरपास हुडा सिटी सैंटर-गुडग़ांव रोड़ पर बनाया जाएगा जिससे पुराने गुडग़ांव और नए गुडग़ांव के बीच ट्रैफिक लाईट फ्री आवागमन संभव होगा। राव नरबीर ङ्क्षसंह ने बताया कि महाराणा प्रताप चौक से हुडा सिटी सैंटर तक की सडक़ को चौड़ा और सुदृढ़ भी किया जाएगा तथा एनएच-8 के दोनों तरफ सर्विस लेन बनाई जाएगी। इस चौराहे पर भी साईकिल ट्रैक तथा पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ के अलावा, एनएच-8 को सुविधाजनक ढंग से पार करने के लिए दो फुटओवरब्रिज बनाए जाएंगे, जहां पर सीढिय़ो के साथ-साथ एस्केलेटर भी होंगे।
लोक निर्माण मंत्री ने राजीव चौक पर परियोजना के तहत किए जाने वाले सुधार कार्यो का ब्यौरा देते हुए बताया कि वहां पर दो-दो लेन के अंडरपास बनाए जाएंगे ताकि गुडग़ांव-सोहना रोड़ को सिगनल फ्री बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि मुख्य चौराहे पर टै्रफिक के लैफट-इन तथा लैफट-आऊट के लिए 6 से 8 लेन की घुमावदार सडक़ बनाई जाएगी। इसके अलावा, मेदांता अस्पताल से दिल्ली की तरफ जाने के लिए दो लेन राईट टर्निंग अंडरपास बनाया जाएगा और गैर मोटरयुक्त वाहनो जैसे साईकिल तथा पैदल यात्रियों के लिए भी अंडरपास बनाया जाएगा ताकि वे राजीव चौक को बिना किसी बाधा के पार कर सके। उन्होंने बताया कि साईकिल चालको के लिए सर्विस रोड़ के साथ अलग टै्रक तथा पैदल यात्रियों के फुटपाथ बनाने के अलावा, दो फुटओवर ब्रिज सोहना रोड़ तथा ओल्ड रेलवे रोड़ को पार करने के  लिए बनाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि इस परियोजना को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा अमलीजामा पहनाया जाएगा। इस वृहद परियोजना के अलावा भी दिल्ली-गुडग़ांव को टै्रफिक जाम से मुक्त करने के लिए प्राधिकरण द्वारा कई कार्य किए जा रहे है जिसमें स्थानीय हीरो होंडा चौक पर आठ लेन का फलाईओवर व चार लेन का अंडरपास निर्माणाधीन है जिसके मई 2017 में पूरा होने का अनुमान है।
पंचायत घर बनवाने की घोषणा
इससे पहले लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह जिला के गांव गैरतपुर बांस(पंडाला) भी गए जहां पर उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उन्हें भी रविवार के कें द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के कार्यक्रम के बारे में बताया। उन्होंने ग्रामीणों से इस कार्यक्रम में पहुंचने की अपील की। उन्होंने इस गांव में ग्रामीणों की मांग पर पंचायत घर बनवाने की घोषणा की व खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी की अतिक्रमण हटवानें के आदेश दिए।

You cannot copy content of this page