गुरुग्राम क्षेत्र के लिए हरियाणा सीएसआर सोसाइटी की कमेटी की बैठक : परियोजनाओं की समीक्षा की गई

Font Size
  • हरियाणा सीएसआर सोसाइटी के गुरुग्राम क्षेत्र के लिए गठित कमेटी की बैठक उपायुक्त की अध्यक्षता में सम्पन्न
  • गुरुग्राम क्षेत्र के लिए हरियाणा सीएसआर सोसाइटी के माध्यम से पूरी की गई तथा करवाई जाने वाली परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की
  • जिला में कई ऐसी कंपनियां तथा कॉरपोरेट जो जिला प्रशासन का सहयोग करते हुए सीएसआर के तहत करना चाहते है काम : उपायुक्त
  • गुरुग्राम 27 अप्रैल। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आज लघु सचिवालय स्थित सभागार में गुरुग्राम क्षेत्र के लिए हरियाणा सीएसआर सोसाइटी के माध्यम से पूरी की गई तथा करवाई जाने वाली परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की । इसके साथ ही उन्होंने भविष्य में सीएसआर के तहत करवाए जाने वाले प्रस्तावित कार्यों को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया।

बैठक में सर्वप्रथम गत वर्ष सीएसआर के तहत जिला में करवाए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। इस मौके पर हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह ने सीएसआर के तहत जिला में किये गए कार्यो की रिपोर्ट प्रस्तुत की। गौरव सिंह ने बैठक में बताया कि सीएसआर के तहत लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस, कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम संबंधी सामान व उपकरण , ई- लक्ष्य वाहिनी परियोजना के तहत किए गए कार्य, अटल सेवा केंद्र के माध्यम से ढाई हजार बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने संबंधी परियोजनाओं, सोलर पैनल लगवाने, स्मार्ट क्लासरूम बनवाने सहित अन्य कई महत्वपूर्ण कार्य करवाए गए हैं। इसके अलावा यह भी बताया गया कि सीएसआर के तहत सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल परिसर के जीर्णोद्धार का कार्य भी करवाया जा रहा है। इसके साथ साथ जिला लाइब्रेरी के विस्तार का कार्य भी सीएसआर के तहत किया जा रहा है।

  • सीएसआर संबंधित कार्यों के लिए अधिकारियों से किये सुझाव आमंत्रित, कहा जिला की मांग व जरूरत के अनुरूप करवाए जाएंगे काम

इसके अलावा, बैठक में सीएसआर संबंधी कार्यों के लिए गठित जिला स्तरीय कमेटी के सदस्यों के साथ भविष्य में करवाए जाने वाले कार्यों को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि जिला में कई ऐसी कंपनियां तथा कॉरपोरेट है जो जिला प्रशासन का सहयोग करते हुए सीएसआर के तहत काम करना चाहते हैं, ऐसे में जरूरी है कि विभागों की मांग तथा जिला की आवश्यकता के अनुरूप सीएसआर के तहत कार्य किए जाएं। उन्होंने बैठक में उपस्थित कमेटी के सदस्यों से सुझाव आमंत्रित करते हुए कहा कि वे अपने विभाग से संबंधित डिमांड जिला प्रशासन को उपलब्ध करवाएं ताकि स्थिति का आंकलन करने उपरांत चरणबद्ध तरीके से काम करवाया जा सके।
बैठक में उपस्थित सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने 50 हज़ार एंटीजन किट की डिमांड उपायुक्त के समक्ष रखी जिस पर उपायुक्त ने तुरंत इस दिशा में कार्यवाही करने के निर्देश सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह को दिए।

  • गांव दमदमा की खेल नर्सरी में खेलो का सामान जल्द करवाया जाएगा उपलब्ध
  • खेल सामान की सूची उपलब्ध करवाने के उपायुक्त ने डीएसओ को दिए निर्देश

बैठक में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ने गांव दमदमा में खोली गई खेल नर्सरी में खेल सामान उपलब्ध करवाने का विषय भी बैठक में रखा, जिस पर उपायुक्त ने जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संधू बाला को निर्देश देते हुए कहा कि वे जल्द से जल्द खेल के सामान की सूची उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें ताकि जल्द से जल्द नर्सरी को शुरू किया जा सके। बैठक में उपायुक्त ने जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी से कहा कि खेल किसी भी व्यक्ति के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं। ऐसे में जरूरी है कि खेलों को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने जिला खेल अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने यहां खेल सुविधाओं का इजाफा करने के लिए जरूरत अनुरूप डिमांड भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यदि स्टेडियम में किसी खेल के लिए हॉल आदि की भी आवश्यकता है, तो उसे सीएसआर के तहत करवाया जाएगा।

ये रहे उपस्थित-

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी संधू बाला सहित कई अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: