आरडब्ल्यूए सदस्यों के लिए पहला सेेवोकॉन कार्यक्रम 29 अप्रैल को : सीएम मनोहर लाल करेंगे शिरकत , मुख्य सचिव करेंगे उद्घाटन

Font Size
  • आरडब्ल्यूए सदस्यों के लिए पहला सेेवोकॉन कार्यक्रम 29 अप्रैल को होगा आयोजित
    -हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे शिरकत, उद्घाटन मुख्य सचिव करेंगे
  • गुरुग्राम 27 अप्रैल। रेजीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशनों को उनके कानूनी अधिकारों व कर्त्तव्यों के बारे में जागरूक करने के लिए 29 अप्रैल को प्रदेश में पहली बार गुरूग्राम में सेमिनार, वर्कशॉप तथा कान्फ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है। इस एक दिवसीय कार्यक्रम को सेवोकॉन का नाम दिया गया है जिसका उद्घाटन हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव संजीव कौशल करेंगे और समापन सत्र में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि होंगे।

सेवोकॉन के आयोजन को लेकर आज हरियाणा रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथोरिटी गुरूग्राम के चेयरमैन डा. के के खंडेलवाल तथा उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने लोक निर्माण विश्राम गृह में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। सम्मेलन में डा. खंडेलवाल ने बताया कि जिला प्रशासन गुरूग्राम , उद्योग एवं वाणिज्य विभाग , सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार कार्यालय द्वारा ‘मेकिंग मॉडल गुरूग्राम‘ , यूनाइटेड रेेजीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशन , यूनाइटेड एसोसिएशन ऑफ न्यू गुरूग्राम तथा अन्य रेजीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशनों के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पिछले दिनों फरवरी माह में आयोजित अर्बन डैव्लपमेंट कॉन्कलेव में सहमति दी थी।


डा खंडेलवाल ने बताया कि यह कार्यक्रम मुख्य रूप से आरडब्ल्यूए में जागरूकता लाने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है । यह कार्यक्रम समस्या निवारण का प्लेटफार्म ना होकर आरडब्ल्यूए से संबंधित व्यवहारिक मुद्दो को सुलझाने का प्रयास है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के समापन सत्र में डेव्लपर से आरडब्ल्यूए को आवासीय सोसायटी हैंडओवर करने के लिए एसओपी जारी की जा सकती है और विचार विमर्श के बाद स्ट्रक्चरल ऑडिट पर भी पॉलिसी लाई जा सकती है। इसके अलावा, आरडब्ल्यूए के लिए ट्रेनिंग कार्यक्रम भी बन सकता है।


उन्होंने बताया कि विभिन्न रेजीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशनों के समक्ष रजिस्ट्रेशन से लेकर प्रोजेक्ट हैंडओवर होने तथा बाद में उसके प्रबंधन आदि से संबंधित आ रही दिक्कतों के बारे में विचार विमर्श करने के बाद ही इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है और उन विषयों को सेवोकॉन के एजेंडे में शामिल किया गया है ताकि उन विषयों पर चर्चा हो और उनके समाधान के लिए कोई कानूनी प्रणाली विकसित हो। उन्होंने बताया कि आरडब्ल्यूए सोसायटियां हरियाणा रजिस्ट्रेशन ऑफ सोसायटीज एक्ट के तहत पंजीकृत होती हैं। इन सोसायटियों के सदस्यों में जानकारी के अभाव में रजिस्ट्रेशन संबंधी तथा अन्य आंतरिक कुप्रबंधन का समाधान क्या हो सकता है ,ऐसे विषयों पर सेवोकॉन कार्यक्रम में संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में चर्चा होगी।

उन्होंने आरडब्ल्यूए सदस्यों तथा अलॉटियों को विभिन्न कानूनी प्रावधानों के बारे में जागरूक होने की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि हरियाणा अपार्टमेंट ओनरशिप एक्ट 1983 , हरियाणा रजिस्ट्रेशन एंड रेगुलेशन ऑफ सोसायटिज एक्ट 2012 , रियल एस्टेट (रेगूलेशन एंड डैव्लपमेंट एक्ट ) 2016 आदि की जानकारी इस कार्यक्रम दी जाएगी। उन्होंने बताया कि रेरा एक्ट 2016 में एसोसिएशनों से संबंधित विभिन्न प्रावधान दिए गए हैं। इसके अलावा, उपरोक्त विभिन्न कानूनो में परस्पर विरोधी प्रावधान हैं जिनका समाधान होना जरूरी है। इस विषय पर भी इस कार्यक्रम में चर्चा करके कानूनी प्रावधानों को प्रभावी ढंग से लागू करने पर विचार किया जाएगा।

डा खंडेलवाल ने सेवोकॉन में आयोजित होने वाले सत्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सेवोकॉन में उद्घाटन व समापन सत्रों के अलावा विभिन्न विषयों पर चार अलग-अलग सत्र रखे गए हैं। उद्घाटन सत्र में हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव संजीव कौशल बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे और मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी एस ढेसी अध्यक्षता करेंगे। इसी उद्घाटन सत्र में रेरा पंचकूला के चेयरमैन राजन गुप्ता, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह भी अपने विचार रखेंगे। उनके अलावा , मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर , आरडब्ल्यूए की भूमिका और स्थानीय स्वःशासन विषय पर अपना संबोधन देंगे।

इस मौके पर उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि कार्यक्रम में गुरूग्राम जिला के सभी प्रकार के क्षेत्रों जैसे प्लॉटिड कॉलोनी, लाइसैंस शुदा कॉलोनियों , बहुमंजिला इमारतों आदि को प्रतिनिधित्व देने का प्रयास किया गया है। सभी क्षेत्रों से आरडब्ल्यूए सदस्य इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।
इस अवसर पर हरेरा गुरूग्राम के सदस्य वी के गोयल, सचिव प्रताप सिंह , व्हाइट लैंड के एमडी नवदीप सरदाना ,विंग कमांडर सुमित चौधरी सहित आयोजन से जुड़ी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: