लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती, थल सेना उप प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हुए

Font Size

नई दिल्ली :  लेफ्टिनेंट जनरल चंडी प्रसाद मोहंती, पीवीएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, थल सेना उप प्रमुख चार दशकों की अपनी शानदार सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए। कार्यालय में उन्हें कार्यकाल के दौरान तत्काल आवश्यक हथियार प्लेटफार्मों और उपकरणों की खरीद के लिए आपातकालीन वित्तीय शक्तियों में भारी वृद्धि करवाने और सेना में विशिष्ट और विध्वंसक प्रौद्योगिकियों को शामिल करने के लिए याद किया जाएगा। थल सेना उपाध्यक्ष के रूप में, उन्होंने कई महत्वपूर्ण खरीद निर्णयों को क्रियान्वित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। विशेष रूप से उन्होंने उत्तरी सीमा पर तैयारियों को बढ़ाने के लिए आपातकालीन खरीद को शामिल किया। उन्होंने उभरती राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए सेना के भीतर प्रशिक्षण और शिक्षा के आधुनिक तरीकों पर भी जोर दिया।

लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती ने भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) देहरादून और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडगवासला से शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त किया और वह 12 जून 1982 को राजपूत रेजिमेंट में शामिल हुए थे। चार दशकों के करियर में, जनरल मोहंती ने विविध भौगोलिक परिस्थितियों और व्यापक संघर्ष वाली जगहों पर विभिन्न कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों पर काम किया। उन्होंने जम्मू और कश्मीर में और बाद में उत्तर पूर्व में नियंत्रण रेखा पर एक बटालियन की कमान संभाली। उन्हें दो ब्रिगेडों की कमान संभालने का अनूठा गौरव प्राप्त है – पहले वास्तविक नियंत्रण रेखा पर और बाद में, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में बहुराष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र ब्रिगेड। बाद में उन्होंने आतंकवाद विरोधी माहौल में रंगिया स्थित डिवीजन और डोकलाम घटना के तुरंत बाद सिक्किम स्थित त्रिशक्ति कोर की कमान संभाली। सेना उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती ने भारतीय सेना के पुणे स्थित दक्षिणी कमान की अगुवाई की।

वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, सिकंदराबाद में हायर डिफेंस मैनेजमेंट कोर्स और नई दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र रहे लेफ्टिनेंट जनरल मोहंती ने अपने स्टाफ और निर्देशात्मक पदों पर कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाईं। इनमें एनडीए में एक निर्देशात्मक कार्यकाल, एक बख्तरबंद ब्रिगेड के ब्रिगेड मेजर, सेशेल्स में सैन्य सलाहकार और कर्नल, एमएस शाखा में सैन्य सचिव (चयन), ईस्टर्न थिएटर में एक कोर के ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ (संचालन) और ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्स एंड स्ट्रेटिजिक मूवमेंट के डीजी के पदभार शामिल हैं।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: