जल संरक्षण के लिए प्रेरित करने के लिए गांव दौहला में ऑनलाइन पानी पंचायत का आयोजन

Font Size

गुरुग्राम, 22 जनवरी। गुरुग्राम जिला में जल संरक्षण के लिए सामुदायिक भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए आज गुरुजल सोसाइटी द्वारा सोहना ब्लॉक के गांव दौहला में ऑनलाइन माध्यम से पानी पंचायत का आयोजन किया गया जिसमें गाँव के युवा, महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों, आंगनवाडी कार्यकर्ता, स्वच्छ भारत मिशन, स्वयं सहायता समूह और अटल भू – जल टीम ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

पानी पंचायत में ग्रामवासियों को जोहड़ के प्राचीन महत्व के बारे में जागरूक करने के साथ ही जिला में वर्तमान भूजल स्तर की स्थिति के बारे में भी अवगत कराया गया। पंचायत में गुरुजल सोसाइटी के सदस्यों ने बताया कि उनकी सोसाइटी द्वारा जिला में 320 जोहड़ो के पुनर्निर्माण और उनके कायाकल्प के लिए कार्य कर किया जा रहा है लेकिन यह तभी संभव है जब यह जल आन्दोलन, जन आन्दोलन में परिवर्तित होगा।
पानी पंचायत में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान ने गुरुजल सोसाइटी द्वारा दौहला गाँव में जल संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की तथा जोहड़ की देखभाल और साफ़ – सफाई के लिए ग्रामीणों को सामूहिक भागीदारी के लिए प्रेरित किया।

पंचायत में अर्थ ट्री संस्था की स्मिता आहूजा व वेस्ट टू वेल्थ मिशन संस्था से सोनिया दूहन ने ग्रामीणों को ठोस कचरा प्रबंधन के बारे में भी जागरूक किया।

इस दौरान गुरुजल सोसाइटी की मेम्बर प्रकृति ने ग्रामीणों को लघु डाक्यूमेंट्री के माध्यम से गुरुग्राम की मौजूदा स्थिति से अवगत कराते हुए जिला गुरुग्राम को रेड ज़ोन से बाहर निकालने के उपाय भी बताए। वहीं गुरुजल सोसायटी के सिविल इंजिनियर आशीष तिवारी ने दौहला गाँव में बने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के फायदे गिनाते हुए लोगों को बताया कि कैसे ये भूजल स्तर को बढ़ाने और उसको शुद्ध करने में सहायता करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: