हरियाणा के गौरवशाली इतिहास से रोशन हुई सांस्कृतिक संध्या

Font Size

– देश की सभ्यता व संस्कृति का मिलाजुला स्वरूप की दिखी छंटा

– हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर किंगडम ऑफ ड्रीम्स में सांस्कृतिक संध्या आयोजित, दर्शकों ने भी बढ़ाया कलाकारों का उत्साह

– आजादी के मतवालों की कुर्बानियों पर आधारित प्रस्तुति से दर्शकों की आंखें हुई नम, जोरदार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजा हॉल

हरियाणा के गौरवशाली इतिहास से रोशन हुई सांस्कृतिक संध्या 2गुरुग्राम 31 अक्टूबर। हरियाणा दिवस, राष्ट्रीय एकता दिवस व दीपावली के त्यौहार के रंगों से सजी सांस्कृतिक संध्या का आज गुरुग्रामवासियों ने जमकर लुफ्त उठाया। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुग्राम के सेक्टर -29 स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम्स में आज प्रदेश की सभ्यता व संस्कृति के साथ- साथ आजादी के संघर्ष में योगदान देने वाले वीर शहीदों की गौरव गाथा के अनेकों रंग देखने को मिले।

सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने दीप प्रज्वलित करते हुए किया। इस अवसर पर उनके साथ गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा , गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, नगराधीश सिद्धार्थ दहिया तथा सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के संयुक्त निदेशक रणबीर सिंह सांगवान भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने जिलावासियों को हरियाणा दिवस, राष्ट्रीय एकता दिवस तथा दीपावली की शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम में पहुंचे अतिथियों का स्वागत सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा के संयुक्त निदेशक रणवीर सिंह सांगवान ने किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के गठन को 1 नवंबर 2021 को 55 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं, जिस के उपलक्ष में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मार्च 2021 से आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत की गई थी और इसी कड़ी में हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया है। सांस्कृतिक संध्या के माध्यम से लोगों तक हरियाणा की समृद्ध संस्कृति की धमक पहुंचाने का प्रयास किया गया है।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में साजन कांगड़ा थियेटर ग्रुप द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत ‘ये देश हमारा है ‘ थीम पर आधारित लघु नाटिका की प्रस्तुति दी गई। इस प्रस्तुति के माध्यम से शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के बलिदानों की कहानी दिखाई गई जिसे उपस्थित दर्शको ने खूब सराहा। कार्यक्रम में कलाकार राजीव द्वारा देश भक्ति गीत ‘वतन पर जो फिदा होगा, अमर वो नोजवां होगा’ की आकर्षक प्रस्तुति दी गई। इसी प्रकार विशेष शर्मा ने ‘छोरा मैं हरियाणे का’ और ‘करनी सै तो रीस करो उस भगत सिंह सरदार की’ नामक गीत ने माहौल को और देशभक्तिनुमा बना दिया। इसी प्रकार, ‘तु मंनै लख्मीचंद की रागनी की टेक लागे से’ हरियाणवी डांस ने उपस्थित दर्शको को झूमने पर मजबूर कर दिया। कार्यक्रम में ‘सबसे पहले करलो थम प्रणाम शहीदां ने’ की भी आकर्षक प्रस्तुति दी गई।

सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय गुरुग्राम की भजन पार्टी द्वारा तैयार किए गए गीत ‘स्वागत है श्रीमान आपका ‘ के साथ किया गया । विभागीय कलाकारों ने सरकार की उपलब्धियों पर आधारित विकास गीत भी प्रस्तुत किए। मोंटी शर्मा व उनकी टीम ने ‘आ सुण ले मेरा ठिकाना रै, इस भारत मैं हरियाणा रै’ की धमाकेदार हरियाणवी प्रस्तुति ने समां बांध दिया और दर्शको को हरियाणवी तीज त्योहारों व समृद्ध संस्कृति से रूबरू करवाया। राजीव एंड ग्रुप द्वारा वंदे मातरम गीत ने आजादी आंदोलन की याद ताजा कर दी । कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान से किया गया। बख्शी नगाड़ा पार्टी द्वारा कार्यक्रम में आने वाले लोगों का स्वागत किया गया।

You cannot copy content of this page