सोशल मिडिया की गतिविधियों पर होगी पैनी नजर !

Font Size

साइबर सेल के पुलिस अधिकारियों को मिलेगा प्रशिक्षण

सोशल मिडिया की गतिविधियों पर होगी पैनी नजर ! 2सीएम मनोहर लाल ने किया गुरुग्राम में डाईटैक का उद्घाटन

 
\गुरूग्राम। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरुग्राम में देश के पहले डिजीटल जांच, प्रशिक्षण एवं विश्लेषण केंद्र (डाईटैक)का उद्घाटन किया . इससे पुलिस की साईबर क्राईम के मामलों को सुलझाने की क्षमता में वृद्धि होगी। इससे सोशल मिडिया की गतिविधियों पर पैनी  भी नजर रखी जा सकेगी. यहाँ प्रत्येक जिले के साइबर सेल के पुलिस अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.इसकी स्थापना में लगभग 22 करोड़ खर्च किये गए हैं. 
 
देश में अपनी तरह का यह पहला केंद्र गुरुग्राम के सैक्टर-28 स्थित टै्रफिक टॉवर की तीसरी मंजिल पर स्थापित किया गया है। इस केंद्र की स्थापना में भारत सरकार के राष्ट्रीय तकनिकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) द्वारा सहयोग दिया गया है। इस केंद्र में अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित साईबर फोरंसिक लैब स्थापित करने के साथ-साथ पुलिस अधिकारियों के लिए हाईटैक प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके अलावा, इसमें सोशल मीडिया निगरानी लैब भी बनाई गई है जिसमें उच्च व आधुनिक तकनीक के गैजेट लगाए गए हैं। 
सोशल मिडिया की गतिविधियों पर होगी पैनी नजर ! 3
इस अतिआधुनिक केंद्र के बारे में मीडिया प्रतिनिधियों को जानकारी देते हुए हरियाणा के पुलिस महानिदेशक के पी सिंह ने बताया कि इस केंद्र के माध्यम से पुलिस को सोशल मीडिया पर चल रही गतिविधियों पर नजर रखने में मदद मिलगी। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे किसी व्यक्ति की नीजिता में दखल नही होगा। इस केंद्र का प्रयोग सिर्फ अपराधियों को पकडऩे के लिए किया जाएगा। एक सवाल के जवाब में श्री सिंह ने कहा कि इस डाईटैक केंद्र से साईबर क्राईम के मामलों की जांच करने में पुलिस के कौशल में वृद्धि होगी और खोजबीन करने में इससे काफी सहायता मिलेगी।
 
एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस प्रकार का केंद्र प्रत्येक जिला स्तर पर स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इस कें द्र में  देश के विभिन्न प्रदेशों तथा हरियाणा के अन्य जिलों के पुलिस अधिकारियों को साईबर क्राईम की जांच करने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय तकनीक अनुसंधान संगठन के विशेषज्ञों को भी यहां बुलाया जाएगा। 
सोशल मिडिया की गतिविधियों पर होगी पैनी नजर ! 4
इस मौके पर उपस्थित सीआईडी के पुलिस महानिरीक्षक अनिल राव ने बताया कि इस केंद्र की स्थापना के लिए एनटीआरओ द्वारा देश में पहला एमओयू  हरियाणा  पुलिस के साथ साईन किया गया है। उन्होंने बताया कि यह केंद्र चार महीने के रिकार्ड समय में बनकर तैयार हुआ है। उन्होंने बताया कि इसमें अत्याधुनिक उपकरण एनटीआरओ द्वारा उपलब्ध करवाए गए हैं। 
 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ हरियाणा के पुलिस महानिदेशक के पी सिंह, आईजी सीआईडी अनिल राव, आईजी सिक्योरिटी संजय कुमार, आईजी सौरभ सिंह, एनटीआरओ के चेयरमैन आलोक जोशी, पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार, उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश, पुलिस उपायुक्त दीपक सहारन, एसपी सिक्योरिटी विकास धनखड़, अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान, जिला भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौहान, वरिष्ठ भाजपा नेता कुलभूषण भारद्वाज, भाजपा प्रवक्ता रमन मलिक, जिला भाजपा मीडिया सहप्रभारी जितेंद्र चौहान सहित जिला प्रशासन व गुरुग्राम पुलिस के कई अधिकारीण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page