सेक्टर 3,5 एवं 6 आरडब्लूए के प्रेसिडेंट दिनेश वशिष्ठ का आह्वान : उठो, पोलियो बूथ चलो

Font Size
  • पल्स पोलियो अभियान 26  से 28 सितम्बर तक चलेगा

  • 26 सितंबर को पोलियो बूथों पर

  • 27 सितंबर को घर-घर जाकर बचे हुए बच्चों को दवा पिलाई जाएगी

गुरुग्राम :  सेक्टर 3 , 5 एवं  6 आरडब्लूए के प्रेसिडेंट दिनेश वशिष्ठ में क्षेत्र के लोगों से 5 साल तक के प्रत्येक बच्चे को पोलियो रोधी खुराक पिलवाने का आह्वान किया है. श्री वशिष्ठ ने आज से हरियाणा सरकार की ओर से शुरू किए गए पोलियो अभियान के तहत इलाके के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई और आम लोगों को अगले 3 दिनों तक चलने वाले इस अभियान का फायदा उठाने को प्रेरित किया।

श्री वशिष्ठ ने बताया कि हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज से पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है. यह  अभियान आज से  28 सितंबर तक चलेगा। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव के आह्वान पर इस अभियान को सफल बनाने के लिए सरकार की इस कोशिश में आम लोगों को भी सहभागी बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घरों में 5 वर्ष तक की उम्र के सभी बच्चों को आज पल्स पोलियो बूथों पर ले जाकर पोलियो रोधी दवा अवश्य पिलवाना चाहिए।

उन्होंने जानकारी दी कि स्वास्थ विभाग की ओर से इस अभियान के तहत पहले दिन 26 सितंबर को पोलियो बूथों पर तथा 27 सितंबर को घर-घर जाकर बचे हुए बच्चों को दवा पिलाई जाएगी.  इसी प्रकार 28 सितंबर को लेफ्ट आउट बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई जाएगी.

उनका कहना है कि स्वास्थ विभाग इस अभियान की सक्रियता से मॉनिटरिंग कर रहा है और इस को सफल बनाना सभी नागरिकों की जिम्मेदारी है। दिनेश वशिष्ठ ने बताया कि सेक्टर 3, 5 एवं 6 के साथ-साथ इसके आसपास लगती कालोनियों एवं अन्य आवासीय क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर प्रवासी परिवार रहते हैं।  उन्हें भी 5 साल तक की उम्र के सभी बच्चों को पोलियो केंद्र पर लाकर पोलियो रोधी दवाई खिलाना सुनिश्चित करने की सलाह दी।

श्री वशिष्ठ ने खासतौर से पल्स पोलियो केंद्र पर आने वाले परिवारों से कोविड-19 से बचाव संबंधी आवश्यक नियमों का पालन करने को कहा है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र के प्राइमरी स्कूल सेक्टर 5 एवं वर्धमान हॉस्पिटल सेक्टर 5 में आज शाम 3:30 बजे तक पोलियो रोधी दवा पिलाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बल देते हुए कहा कि पोलियो केंद्र पर आने वाले सभी परिवारों को कोरोना से बचाव के लिए स्वयं एवं अपने बच्चों को भी मास्क अवश्य पहनाना चाहिए और सोशल डिस्टेंस का पालन करना भी जरूरी है।

उन्होंने बताया है कि इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए पीएचसी गुड़गांव गांव में तैनात स्वास्थ्य कर्मी राखी से  भी संपर्क कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page