केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी 16 सितंबर को पहुंचेंगे गुरुग्राम जिला के गांव लोहटकी

47 / 100
Font Size

– दिल्ली वडोदरा एक्सप्रेसवे का करेंगे निरीक्षण, मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी रहेंगे उपस्थित

गुरुग्राम 15 सितंबर। केंद्रीय सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 16 सितंबर को प्रातः 8:00 जिला गुरुग्राम के गांव लोहटकी में दिल्ली- वडोदरा एक्सप्रेस वे (एनएच-148एन) का निरीक्षण करने के लिए पहुंचेंगे। इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल भी उपस्थित रहेंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि देश के सबसे लंबे आठ लेन का यह एक्सप्रेसवे गुरुग्राम जिला के 11 गांवों तथा पलवल के 7 गांवों तथा मेवात जिला के 47 गांवों में से होकर गुजरेगा। इस प्रकार,यह हाईवे हरियाणा राज्य के 65 गांवो में से होकर गुजरेगा।हरियाणा प्रदेश में इस हाईवे की कुल लंबाई 160 किलोमीटर होगी जिस पर लगभग 10400 करोड रुपए की लागत आएगी।

हरियाणा राज्य में हाईवे की शुरुआत गुरुग्राम -अलवर रोड स्थित एनएच-248a से होगा जबकि प्रदेश में इस हाईवे का समापन नूह जिला के फिरोजपुर झिरका में गांव कॉलगांव में होगा। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य को मार्च -2022 तक पूरा करने की योजना है। एक्सप्रेस वे के बनने से हरियाणा प्रदेश में यातायात की कनेक्टिविटी अपेक्षाकृत बढ़ेगी और नूह व पलवल जिला से कई चौराहों के माध्यम से यह बड़े राजमार्गों जैसे – केएमपी तथा डीएनडी सोहना आदि से जोड़ेगा।

इस एक्सप्रेस -वे के बनने से हरियाणा प्रदेश में रोजगार सृजन के अवसर उपलब्ध होंगे। इससे हरियाणा राज्य की कनेक्टिविटी राजस्थान ,मध्य प्रदेश, गुजरात तथा महाराष्ट्र आदि राज्यों से पहले की अपेक्षा और अधिक बढ़ेगी जिससे अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page