आयुष्मान कार्ड बनाने की गति तेज करने के निर्देश

Font Size

आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाने की प्रगति को लेकर उपायुक्त ने की समीक्षा बैठक

-योजना के तहत अभी तक 90 हजार 188 लोगों को इससे जोड़ा गया

– उपायुक्त ने संबंधित विभागों को कार्ड बनाने के कार्य में गति लाने के दिये निर्देश

गुरुग्राम,28 जून। जिला में आयुष्मान भारत योजना के तहत बनाये जा रहे आयुष्मान कार्ड की प्रगति को लेकर गुरुग्राम के जिला उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने आज अपने कार्यालय में एक समीक्षा बैठक की।इस समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों सहित आयुष्मान भारत योजना के तहत पैनल में शामिल निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

उपायुक्त डॉ गर्ग ने बैठक में मौजूद सभी अधिकारियों व प्रतिनिधियों को इस योजना के पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा जिला में कार्ड बनाने का कार्य जिस गति से चल रहा है वह किसी भी रूप में स्वीकार्य योग्य नही है। इस अवसर पर उन्होंने पैनल में शामिल सभी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को सख्त लहजे में निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक अस्पताल अगले बीस दिनों में अपने नजदीक क्षेत्र में कैम्प लगाकर कम से कम 300 लोगों के कार्ड बनाना सुनिश्चित करे। इसके साथ ही जिला में सभी सीएससी सेंटर व पैनल में शामिल अस्पताल अपने मुख्य द्वार पर यह बोर्ड लगाना भी सुनिश्चित करें, जिस पर लिखा हो कि ‘यहाँ आयुष्मान कार्ड मुफ्त बनाये जाते हैं।’

बैठक में उपस्थित जिला में आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी व उप-सिविल सर्जन डा. नरेश गर्ग ने बताया कि गुरूग्राम जिला में 1 लाख 77 हजार 226 लोग इस योजना के तहत पात्र हैं जिनमें से अब तक 90 हजार 188 लाभपात्रों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए जा चुके हैं।

बाकी बचे 87 हजार 38 लाभार्थियों को भी जल्द से जल्द इस योजना से जोड़कर उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।
उपायुक्त ने बैठक के अंत में उपस्थित सभी अधिकारियों व अस्पतालो के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करें। संबंधित विभाग अपने अधिकार क्षेत्र में लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचाएं कि इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा गरीब परिवारों को 5 लाख रूपए तक मुफत ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती हैं। इस दौरान लोगों को सीएससी केंद्रो तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए जा रहे कैंपों की लोकेशन स्पष्ट रूप से बताएं ताकि उन्हें जगह ढूंढने में कोई परेशानी ना हो।

उन्होंने कहा कि यह योजना गरीब परिवारों के लिए काफी लाभदायक है। इस योजना के तहत अपनी पात्रता चैक करने या अन्य जानकारी के लिए हैल्पलाईन नंबर- 1800-111-565 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा, वैबसाईट www.mera.pmjay.gov.in पर लाॅग-इन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सीएससी केंद्र पर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति अपने साथ राशन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना पत्र (एचएचआईडी-हाउस होल्ड आईडी) लेकर जाए। यदि आयुष्मान भारत योजना में नाम गलत हो तो सही करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज जैसे-राशन कार्ड, पार्षद या सरपंच द्वारा वैरिफाईड पत्र, आधार कार्ड मोबाईल नंबर तथा प्रधानमंत्री जन आरोग्य पत्र लेकर सीएससी केंद्र जाए।

You cannot copy content of this page