” खुशी परियोजना से शिक्षा व स्वच्छता में बदलाव”

Font Size

शिशु के पोषण की विशेष देखरेख से कुपोषण से मिलेगी मुक्ति : अनीता भदेल

 " खुशी परियोजना से शिक्षा व स्वच्छता में बदलाव" 2
भीलवाड़ा : राजस्थान की महिला एवं बाल विकास विभाग की राज्य मंत्री अनीता भदेल ने कहा है कि शिशु के जन्म से लेकर 1000 दिन उसके मानसिक , शारीरिक एवं बौद्धिक विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं .  इस दौरान शिशु के पोषण की विशेष देखरेख से कुपोषण इत्यादि बीमारियों से उसे बचाया जा सकता है। वे शुक्रवार को महाराणा प्रताप सभागार (टाउनहॉल) में हिंदुस्तान जिंक के वित्तीय सहयोग से महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय में केयर इन्डिया एवं वागधारा संस्था द्वारा खुशी परियोजना के शुभारंभ अवसर पर आयेाजित कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी।
 
 
उन्होने कहा कि जिले के तीन ब्लॉक सुवाना ,हुरडा एवं शाहपुरा के 504 आंगनवाड़ी केन्द्रों में संचालित खुशी परियोजना से पोषण एवं स्वास्थ्य, शाला पूर्व शिक्षा एवं स्वछता के विषयों में बदलाव आएगा। जिससे बच्चे स्वस्थ होंगे।
" खुशी परियोजना से शिक्षा व स्वच्छता में बदलाव" 3
 
जिला कलक्टर महावीर शर्मा ने खुशी परियोजना में भीलवाड़ा जिले के चयन पर मंत्री एवं केयर संस्था को धन्यवाद देते हुए कहा की यह बहुत ही पुण्य का कार्य है जिसमे सभी विभागों के साथ समन्वय बैठाकर मूलभूत विभागीय सेवाओ को लाभार्थी तक सुनिश्चित कराने में खुशी टीम की मदद लेवे।
 
जिला प्रमुख शक्ति सिंह हाड़ा ने कहा कि बच्चो के सर्वांगींण विकास में जिला परिषद् की और से हर संभव प्रयास किए जाएँगे एवं कहा की जहां किराये पर केंद्र चल रहे हैं उन आंगनबाड़ी केन्द्रों को विभागीय भवन बनाने हेतु परिषद् की और से पट्टे दिलवाने का प्रयास किया जाएगा।
 
 
हिंदुस्तान जिंक की सी.एस.आर हेड डा. नीलिमा खेतान ने मंत्री के  समक्ष बाल विकास परियोजना की सेवाओ पर चर्चा करते हुए आग्रह किया कि वर्तमान में आंगनबाड़ी केन्द्रों की समय सीमा को बढ़ाए। हिंदुस्तान जिंक आगूचा के लोकेशन हेड आर.पी. दशोरा ने खुशी परियोजना के माध्यम से माँ एवं बच्चे के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने पर जोर दिया। 
 
इस अवसर पर खुशी परियोजना के परियोजना समन्वयक अखिलेश दुबे ने केयर संस्था का परिचय दिया और बताया कि जिले किस प्रकार से इस कार्य को किया जायेगा। 
 
इस अवसर पर भीलवाड़ा शहर के वार्ड न. 50 से डिडवानिया ने प्रेरित होकर स्वयं की कृषि भूमि में से 1000 वर्ग फीट का भूखंड आंगनबाड़ी निर्माण हेतु देने की घोषणा की ।
 
कार्यक्रम के अंत में केयर इंडिया के राज्य कार्यक्रम प्रबन्धक दिलीप सरवटे ने अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए मंत्री को एक वर्ष के दौरान कार्यक्रम में बदलाव लाने का भरोसा दिलाया। कार्यक्रम का संचालन अशोक व्यास ने किया।
 
कार्यक्रम में नगर न्यास परिषद् के अध्यक्ष गोपाल खण्डेलवाल , केयर इंडिया से जयश्री पटनायक , वागधारा से माजिद खान , दशरत टेलर , दीपक पारीक , निशा व्यास सहित सभी क्लस्टर समन्वयक , आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं महिला पर्यवेषक सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाअेां ने भाग लिया।

You cannot copy content of this page