मुख्यमंत्री मनोहर लाल का गुरुग्राम् दौरा : अधिकारियों से की कोरोना संबंधी रिपोर्ट तलब

Font Size

कोविड-19 की स्थिति और उससे निपटने के प्रबंधों की जानकारी ली

मुख्यमंत्री के आगमन से गुरुग्राम में ऑक्सीजन सप्लाई में दिखा सुधार

गुरुग्राम, 2 मई। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज पूरे एक्शन मोड में नजर आए। उन्होंने गुरुग्राम पहुंचकर कोविड की स्थिति तथा उससे निपटने के प्रबंधों के बारे में जानकारी ली और अधिकारियों से ऑक्सीजन सप्लाई से लेकर इंजेक्शन व बेड की उपलब्धता के बारे में रिपोर्ट तलब की।


मुख्यमंत्री प्रदेश के कुछ जिलों का दौरा करने के बाद शाम 6 बजे गुरुग्राम पहुंचे। उन्होंने गुरुग्राम पहुंचते ही प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोविड-19 की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने ऑक्सीजन की सप्लाई सुव्यवस्थित करने, आक्सीजन सिलेंडरों की कालाबाजारी पर रोक लगाने, ऑक्सीजन कंसंट्रेटरो का उपयोग करके लिक्विड ऑक्सीजन की खपत घटाने, रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता, एंबुलेंसो की मनमानी रोकने, गरीबों के लिए जरूरी खाद्य वस्तुएं जैसे दाल, चावल, आटा खाद्य तेल आदि के रेट नियंत्रित रखने के अलावा मास्क ,सैनिटाइजर, ग्लव्स आदि की सप्लाई पूरी रखने सहित कोविड प्रबंधन से जुड़े विषयों पर अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की।


समीक्षा के दौरान बताया गया कि आज ऑक्सीजन की आपूर्ति की स्थिति में गुरुग्राम में पहले की अपेक्षा कुछ सुधार हुआ है। मुख्यमंत्री ने ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी रोकने के लिए कदम उठाने की आदेश दिए और व्यक्तिगत सिलेंडर वितरण को व्यवस्थित करने को कहा है। ऑक्सीजन आपूर्ति देख रहे नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि आज व्यक्तिगत ऑक्सीजन सिलेंडर वितरण के लिए मानेसर में अलग से काउंटर बनाया गया है जहां पर मरीज की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट देख कर ही जरूरतमंद को सिलेंडर दिए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में उपलब्ध ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का भरपूर उपयोग करके लिक्विड ऑक्सीजन की खपत को कम करने की संभावनाओं का पता लगाएं। बताया गया कि जिला के सरकारी अस्पतालों में भी 160 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि वे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का भरपूर उपयोग सुनिश्चित करें।


मुख्यमंत्री को बताया गया कि गुरुग्राम के छोटे बड़े मिलाकर कुल 71 अस्पतालों ने कॉविड के लिए जिला प्रशासन के साथ पंजीकृत किया है। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक अस्पताल की विस्तृत रिपोर्ट जिसमें बेड की संख्या, आईसीयू, वेंटीलेटर , ऑक्सीजन युक्त बेड की संख्या और उनमें से खाली अथवा भरे होने संबंधी डाटा शामिल हो आदि उपलब्ध करवाने के आदेश दिए हैं।


इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अब जिला प्रशासन ध्यान रखे कि गरीबो के लिए आवश्यक खाद्य वस्तुओं जैसे कि दाल, चावल , आटा , खाद्य तेल आदि के रेट नियंत्रित रहे। उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास एंबुलेंस वालों द्वारा मनमानी किए जाने की सूचनाएं भी आ रही है। उन्होंने एंबुलेंस संचालकों की मनमानी पर रोक लगाने के आदेश भी प्रशासन को दिए हैं और कहा है कि प्राइवेट एंबुलेंस के रेट निर्धारित किए जाएं। मुख्यमंत्री ने जिला में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क ,सैनिटाइजर, ग्लव्स आदि की सप्लाई भी पूरी रखने के निर्देश दिए हैं।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, ग्रीवेंस और पब्लिक सेफ्टी सलाहकार अनिल राव, जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल, एडीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, गुरुग्राम की मेंयर मधु आजाद, उपायुक्त डॉ यश गर्ग, पुलिस आयुक्त केके राव, मानेसर नगर निगम के आयुक्त मुनीष शर्मा, जिला भाजपा के अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, आईएएस अधिकारी प्रदीप दहिया भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page