केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत ने किया भगवान पार्श्वनाथ चैरिटेबल मेडिकेयर सैंटर का उदघाटन

Font Size

गुरूग्राम, 20 मार्च। गुरूग्राम के सदर बाजार में स्थित दिगंबर जैन मंदिर के साथ में भगवान पाश्र्वनाथ चैरिटेबल मैडिकेयर सैंटर का उद्घाटन शनिवार को केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने किया।


गुरूग्राम में श्री 1008 पाश्र्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर प्रबंधन कमेटी द्वारा कई वर्षो से मंदिर के साथ में होमियोपैथी की डिस्पेंसरी तथा फिजियोथै्रपी का कार्य किया जा रहा था जिसमें आज एलोपैथी से ईलाज की सुविधा भी जोड़ दी गई है। इसमें मुख्य रूप से चार नई सुविधाएं पब्लिक के लिए जोड़ी गई हैं जिसमें मैडिसिन, गायनोकाॅलोजी, बच्चों के ईलाज की सुविधा के साथ डेंटल केयर की सुविधा शामिल है। नए शुरू किए गए इस मैडिकेयर सैंटर का डायरेक्टर डा. एन के जैन को बनाया गया है जिन्होंने बताया कि इस सैंटर में डा. की कंसलटेशन फीस 100 रूपए होगी लेकिन अत्यंत गरीब लोगों से यह फीस भी नहीं ली जाएगी। उन्होंने बताया कि यहां पर उत्कृष्ट किस्म की डेंटल चेयर लगाई गई है तथा दंातों के एक्सरे की भी सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। यहां सेवाएं मार्केट से 40 से 50 प्रतिशत कम रेट पर मिलेगी। डा. जैन ने बताया कि चरणबद्ध तरीके से सेवाओं का विस्तार होगा। अगले साल अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन के साथ आंखों, ई एन टी तथा आॅर्थोपैडिक्स के ईलाज की सुविधा शुरू करने की योजना है।


उद्घाटन अवसर पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने यह मैडिकेयर सैंटर शुरू करने के लिए जैन समाज की प्रशंसा की और सुझाव दिया कि इसमें आयुर्वेदिक पद्धति से ईलाज की सुविधा को भी जोड़े तो बेहत्तर होगा। उन्होंने कहा कि वे कार्यक्रम में बैठे यही सोच रहे थे कि जैन समाज की किस तरह से तारीफ करें क्यांेकि यह समाज स्वयं ही समाज सेवा का दायित्व अपने उपर ले लेता है। उन्होंने कहा कि जैन समाज पुष्तों से लोगों की सेवा करता आया है, पक्षियों को दाना डालना और लोगों को संस्कार देता आया है। उन्होंने कहा कि हमें जैन समाज से आगे भी बहुत अपेक्षाएं हैं। उन्होंने कहा कि जैन समाज हमेशा पूरे समाज को रास्ता दिखाता आया है।


जैन समाज की ओर से रखी गई मांगों पर उन्होंने कार्यक्रम में ही संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इनमें पार्किंग की समस्या हल करवाने, सदर बाजार के साथ से बनी सड़क जिसका नामकरण पहले पूर्व मुख्यमंत्री बनारसी दास गुप्ता ने भगवान महावीर मार्ग किया था, उसे पुनः उसी अवस्था मंे लाने, महिलाओं के लिए सदर बाजार क्षेत्र में शौचालयों की व्यवस्था, भव्य द्वार बनवाने की अनुमति, जैन मंदिर के आसपास कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए पीसीआर का प्रबंध करना शामिल था।


इस कार्यक्रम मंे भी राव इंद्रजीत सिंह ने कोरोना संक्रमण का उल्लेख करते हुए कहा कि पिछला एक साल बड़े संकट में गुजरा। जब संक्रमण चल रहा था तो बड़े-बडे़ देशों के गोडे टीक गए, आज भी टिके हुए हैं। विकासशील देश भारत ने दुनिया को टीका दिया। जिन विकसित देशों से पहले हम टीके मंगवाते थे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व मंे आज भारत उन देशों को कोरोना वैक्सीन दे रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान लोगों ने खूब दान भी दिया। राव इंद्रजीत सिंह ने उन सभी समाज सेवियांे का भी आभार जताया जिनके योगदान की वजह से हिंदुस्तान और गुरूग्राम जिला आज कोविड के संकट से उभर पाया है।


इस मौके पर गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, कैनविन संस्थान के संस्थापक नवीन गोयल, श्री 1008 पाश्र्वनाथ दिंगबर जैन मंदिर प्रबंधन कमेटी के प्रधान नरेश जैन, प्रवक्ता अभय जैन, डा. एन के जैन ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष राजेश अरोड़ा, पार्षद अश्वनी शर्मा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page