गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों को नकल करने का दिया जा रहा विकल्प : प्रो. सुभाष सपड़ा

45 / 100
Font Size

बीकॉम के वित्तीय लेखांकन फर्स्ट सेमेस्टर में लगी बुक से जस के तस प्रश्नों को पेपर में दिया, विशेषज्ञों ने उठाए सवाल

गुरुग्राम । गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू कर दी गईं हैं। शुक्रवार को बीकॉम के वित्तीय लेखांकन के फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा हुई। इस परीक्षा में आए प्रश्न पत्र पर द्रोणाचार्य कॉलेज के पूर्व कॉमर्स विभागध्यक्ष सुभाष सपड़ा ने सवाल उठाए हैं।

उन्होंने कहा है कि गुरुग्राम यूनियवर्सिटी द्वारा प्रश्नपत्र में दिए गए प्रश्न जस के तस उसी बुक के उदाहरण दिए गए हैं, जो बुक कॉलेजों द्वारा लगाई गई है। ऐसे में ऑनलाइन ली जा रही परीक्षा में विश्वसनीयता और पारदर्शिता बनाए रखना मुश्किल होगा। इस तरह से ऑनलाइन परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों को नकल करने का एक विकल्प दे दिया है।


उन्होंने कहा कि ऑनलाइन मोड से हो रही परीक्षाओं की पवित्रता बनाए रखने के लिए परीक्षाओं में जनरल पूछे गए प्रश्नों की बजाय बदलकर प्रश्न दिए जाने चाहिए थे. इससे बुक से नकल करने का विकल्प ही नहीं बचता। जबकि महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी व दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऐसा नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में परीक्षा के दौरान कैमरे व वॉयस रिकॉर्डिंग की भी व्यवस्था नहीं की गई है। उन्होंने बताया कि बस पेपर शुरू होने से पहले उनके दिए गए लिंक पर प्रश्न पत्र आ जाए और उन्हें तीन घंटे का पेपर करने के बाद पीडीएफ बनाकर ऑनलाइन भेजना होगा। सभी पेपर खत्म होने के दो दिन बाद सभी उत्तर पुस्तिकाओं की हॉर्डकॉपी अपने दिए सेंटर कॉलेज में जमा करवानी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page