चीन सीमा पर मुठभेड़ का हमारे सैनिकों ने मुंहतोड़ जवाब दिया : राव इंद्रजीत

Font Size
चीन सीमा पर मुठभेड़ का हमारे सैनिकों ने मुंहतोड़ जवाब दिया : राव इंद्रजीत 2

-केंद्रीय मंत्री ने गुरुग्राम् जिला के दो गांवों में शहीदों की प्रतिमाओं का किया अनावरण

– शहीदों के परिजनों को भी सम्मानित किया

  • ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने का किया आह्वान, कहा खतरा अभी टला नहीं है इसलिए सावधानी बरतें
    गुरूग्राम, 20 मार्च। केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज कहा कि चीन सीमा पर शर्मनाक मुठभेड़ हुई, गोलियां दोनो तरफ से नहीं चलाई गई लेकिन चीनी सिपाहियों ने हमारे सैनिकों को पीछे से वार किया और वह भी उस समय जब भारत और चीन के बीच शांति वार्ता चल रही थी। इसके बाद हमारे सैनिकों ने उसका मुंहतोड़ जवाब दिया, यह सारा विश्व जानता है। उन्होंने कहा कि हमारे सैनिकों की सतर्कता की वजह से ही हम चैन की नींद सो पाते हैं।

  • राव इंद्रजीत सिंह आज गुरूग्राम जिला के दो गांवो नामतः शेखुपुर माजरी तथा कुनी दौलताबाद में दो शहीदों की प्रतिमाओं का अनावरण करने आए थे। उन्होंने दौलताबाद कुनी के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि इस गांव के 10 प्रतिशत लोग फौज में हैं। उन्होंने कहा कि अब फौज में भागीदारी के मामले में पंजाब हमसे आगे चला गया है। पंजाब की भागीदारी लगभग 9 प्रतिशत है लेकिन गांव दौलताबाद कुनी की फौज में भागीदारी उससे भी ज्यादा 10 प्रतिशत है। इस गांव के तीन शहीदों ने देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान दिया है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र पानी की कमी की वजह से इतना ज्यादा उन्नत नही है लेकिन सरहद पर बलिदान देने में यह क्षेत्र आगे है।

  • केंद्रीय मंत्री ने आज गुरूग्राम जिला के गांव शेखुपुर माजरी में शहीद जसवंत सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया जो 26 अगस्त 2017 को 183 सीआरपीएफ बटालियन की क्विक रिएक्शन टीम में काम करते हुए जम्मू कश्मीर के पुलवामा में शहीद हो गए थे। राव इंद्रजीत सिंह ने शहीद की वीरांगना रेखा देवी और माता चंद्रो देवी के अलावा पटौदी व फरूखनगर ब्लाॅको मंे पड़ने वाले गांवांे के शहीदों की वीरांगनाओं तथा परिजनों को भी सम्मानित किया। उन्होंने इस गांव में शहीद के नाम पर पार्क बनवाने की घोषणा भी की। कार्यक्रम में ग्रामीणों ने कंेद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को सम्मान की सूचक पगड़ी पहनाई। दोनो गांवों में शहीदों की प्रतिमाओं के अनावरण के समय पटौदी की पूर्व विधायक बिमला चैधरी उनके साथ थी।

  • उन्होंने इसके बाद गांव दौलताबाद कुनी (पटौदी) में शहीद लांस नायक जीतराम की प्रतिमा का अनावरण किया जो 21 मार्च 2019 को वीरगति को प्राप्त हो गए थे। उन्होंने शहीद के पिता राम किशन माता कृष्णा देवी तथा वीरांगना मंजुबाला को भी सम्मानित किया। उन्होंने इस गांव के पहले हो चुके दो शहीदों नामतः शहीद कैप्टन परमजीत सिंह तथा शहीद बिजेंद्र कुमार की पहले से लगी प्रतिमाओं पर पुष्प चढाकर उन्हें भी श्रद्धाजलि अर्पित की। इस गांव में कंेद्रीय मंत्री ने 7 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास भी किया। उन्होंने इस गांव में मनरेगा के तहत भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र की आधारशिला रखी। उन्होंने गांव बलेवा से ततारपुर वाया दौलताबाद तथा तेलपुरी संपर्क सड़क का उद्घाटन किया। इसी प्रकार, उन्होंने गांव में बनाई गई डा. भीमराव अंबेडकर भवन लाईबे्ररी, धानक समाज की चैपाल, गांव की तीन गलियों का लोकार्पण किया।
    दोनो गांवों में उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना की वजह से एक साल के बाद आप लोगों से रूबरू हो पाया हूं। अभी भी यह महामारी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने लोगों से कोरोना से बचाव का वैक्सीन लगवाने की अपील की और कहा कि पिछले एक साल से पूरी दुनिया कोरोना का प्रकोप झेल रही है। अमेरिका, फ्रांस, इटली जैसे विकसित देशों को भी इस महामारी से उभरने में सफलता नहीं मिली है लेकिन विकासशील देश होते हुए भी भारत ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस महामारी को रोकने में काफी हद तक सफलता हासिल की है। भारत ने इसका वैक्सीन तैयार किया।

  • केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज लोगों को कोविड-19 के प्रति सावधानी बरतने का आह्वान करते हुए कहा ‘सचेत हो जाओ अब दोबारा से कोरोना की स्टेªन आ रही है, हमने एक साल कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी है, अभी खतरा टला नही है इसलिए सावधानी बरते और मास्क पहने‘। उन्होंने यह भी कहा कि 60 साल से उपर के वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना महामारी से बचाव का टीका लगवा लेना चाहिए, जोकि अब लगाया जा रहा है। इसी प्रकार, 45 वर्ष से 59 वर्ष तक के गंभीर बिमारियों से पीड़ित लोगों को भी कोरोना से बचाव का वैक्सीन लगवा लेना चाहिए।

  • इस अवसर पर पटौदी की पूर्व विधायक बिमला चैधरी, जिला सैनिक व अर्ध सैनिक कल्याण बोर्ड के सचिव कर्नल अमन यादव, मेयर के पति अशोक आजाद, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पूर्व सदस्य प्रो. हंसराज यादव, पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, जिला परिषद् गुरूग्राम के उपाध्यक्ष संजीव यादव, एसीपी वीरसिंह यादव, दोनो गांव के सरपंच तथा कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
चीन सीमा पर मुठभेड़ का हमारे सैनिकों ने मुंहतोड़ जवाब दिया : राव इंद्रजीत 3

You cannot copy content of this page