विकास सदन व ट्रेनिंग सैंटर के लिए 18 करोड़

Font Size

 जिला परिषद की साधारण बैठक

ले-आऊट प्लान राज्य सरकार के पास भेजा 

 
गुरूग्राम :  जिला परिषद की साधारण बैठक आज स्थानीय स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में आयोजित की गई, जिसकी अध्यक्षता परिषद के चेयरमैन कल्याण सिंह चौहान ने की। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त एवं परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय प्रताप सिंह ने परिषद द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की ।
 
 
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ने अधिकारियों से पूछा कि पंचायत भवन के साथ लगती जिला परिषद की खाली भूमि पर विकास सदन भवन तथा रीजनल ट्रेनिंग सैंटर बनाने का निर्णय पिछली बैठक में लिया गया था, इस पर क्या प्रगति हुई।  एक्सीएन पंचायती राज सुदेश गिल ने बताया कि इस बारे में ले-आऊट प्लान तैयार करके राज्य सरकार के पास स्वीकृति हेतु भेजा गया है। स्वीकृति प्राप्त होने के बाद एस्टीमेट तैयार किया जाएगा। इस पर लगभग 18 करोड़ रूपए का खर्च होने का अनुमान है। 
 
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि चौथे राज्य वित्त आयोग से जिला परिषद को 3 करोड़ रूपए की राशि प्राप्त हुई थी, जिसमें से प्रति वार्ड 18 लाख 75 हजार रूपए के कार्य करवाए जाने हैं। अधिकारियों ने बताया कि इसके तहत वार्ड-1, 2 और 12 में विकास कार्यों के लिए पूरी राशि जारी की जा चुकी है तथा बाकी वार्डों में भी 50 प्रतिशत से अधिक की राशि जारी की जा चुकी है। शेष राशि भी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। 
 
 
निजी आय से प्राप्त राशि से करवाए जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस राशि से किसी प्रकार के सार्वजनिक कार्य जैसे-स्कूल की चारदीवारी, गांव में पानी की व्यवस्था, स्ट्रीट लाईट आदि करवाए जा सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस राशि को किसी ट्रस्ट, धार्मिक संस्था, निजी फर्म आदि को नहीं दिया जा सकता। सभी सदस्य अपने-अपने वार्डों में इस राशि से करवाए जाने वाले कार्यों की जल्द से जल्द मांग भेजें। बैठक में घंटेश्वर मंदिर तथा गुरूद्वारा रोड़ पर जिला परिषद की भूमि की सफाई करवाकर उसे किराए पर देने का प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पास किया गया। 
 
अधिकारियों को संबोधित करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी बैठक में पूरी तैयारी करके आएं। उन्होंने कहा कि अगर कोई सदस्य किसी अधिकारी को फोन करता है, तो फोन जरूर उठाएं और अगर किसी कारणवश फोन नहीं उठा पाते हैं, तो बाद में कॉल बैक जरूर करें।
 
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त के साथ जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी और जिला परिषद के उप कार्यकारी अधिकारी ऋषि डांगी, एक्सईएन पंचायती राज सुदेश गिल सहित जिला परिषद के सदस्यगण एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page