प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 22 दिसम्बर को भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव को करेंगे संबोधित

Font Size

नई दिल्ली। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी 22 दिसंबर की शाम 4.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) के उद्घाटन समारोह को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन भी उपस्थित रहेंगे।

आईआईएसएफ के बारे में

समाज में वैज्ञानिक मनोवृत्ति को प्रोत्साहन देने के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने विजनाना भारती के साथ मिलकर भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव की कल्पना की थी। वर्ष 2015 में शुरू हुआ आईआईएसएफ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहन देने का एक उत्सव है। इसका उद्देश्य जनता को विज्ञान से जोड़ना, विज्ञान की खुशी को मनाना और यह दिखाना कि कैसे विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) जीवन में सुधार के लिए समाधान उपलब्ध करा सकते हैं। आईआईएसएफ 2020 का लक्ष्य वैज्ञानिक ज्ञान, रचनात्मकता, गहन सोच, समस्या समाधान और टीमवर्क पर जोर के साथ युवाओं में 21वीं सदी के कौशल का विकास है। इसका दीर्घकालिक लक्ष्य वैज्ञानिक क्षेत्र में अध्ययन और कार्य के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करना है।

आईआईएसएफ-2020

भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) के एक हिस्से के रूप में, भारत के अंतरराष्ट्रीय विज्ञान फिल्म समारोह (आईएसएफएफआई)का उद्देश्य विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के प्रयासों को बढ़ावा देना और युवा विज्ञान फिल्मकारों व विज्ञान में रुचि रखने वाले लोगों को आकर्षित करना है।विज्ञान से जुड़ी फिल्में लोगों के बीच बड़े पैमाने पर विज्ञान के प्रति उत्साह जगाने और उसेबढ़ावा देने के लिहाज से विज्ञान संबंधी संचार का एक प्रभावी माध्यम है।ये फिल्में दर्शकों के जेहन में एक वैज्ञानिक चेतना विकसित करने में भी मदद करतीहैं औरविश्लेषणात्मक सोच को आकार देती हैं,  जोकि किसी राष्ट्र के समावेशी विकास की एक पूर्व- शर्त है।

आईएसएफएफआईछात्रों एवं अन्य प्रतिभागियों को विज्ञान फिल्म निर्माण की प्रक्रिया में शामिल होने और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से जुड़ी विभिन्न उपलब्धियों के बारे में उनकी समझ कोबेहतर करने का एक अवसर प्रदान करता है।यह पहल विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के विशिष्ट क्षेत्रों में फिल्मकारों के प्रयासों और योगदानों को मान्यता देती है और उन्हें गुणवत्तापूर्ण रचनात्मक सामग्री के साथ खासतौर पर हमारे देश के लिए प्रासंगिक विज्ञान फिल्म बनाने के इस अनूठे पेशे को विकसित करने के लिए प्रेरित करती है।

कोविड-19 महामारी की वजह से और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, इस वर्ष आईएसएफएफआई-2020 का आयोजन एक आभासी माहौल में 22 दिसंबर से 25 दिसंबर, 2020 के बीच किया जाना है।

इस साल, 60 देशों से रिकॉर्ड 632 विज्ञान वृत्तचित्र, लघु फिल्में और एनीमेशन वीडियो प्राप्त हुए हैं।अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त और विज्ञान, स्वास्थ्य एवं पर्यावरण की पुरस्कृत विदेशी एवं भारतीय फिल्मों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए प्रदर्शित किया जायेगा।भारतीय और अंतरराष्ट्रीय पेशेवर एवं छात्र फिल्मकारों के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।

प्रतियोगी श्रेणियों के विषय और पुरस्कार

प्रविष्टियों को मुख्य रूप से निम्नलिखित विषयों और उप-विषयों में विभाजित किया गया:

(i) अंतरराष्ट्रीय श्रेणी के लिए पुरस्कार

  • “आत्मनिर्भर भारत के लिए विज्ञान और/ या वैश्विक कल्याण के लिए विज्ञान” विषय पर समारोह का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार -ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र।
  • “विज्ञान और कोविड19 एवं अन्य स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों के बारे में जागरूकता” विषय पर समारोह का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार – ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र।
  • जूरी पुरस्कार (2) – ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र।

(ii) भारतीय नागरिकों की विभिन्न श्रेणियों के लिए पुरस्कार

अ. स्वतंत्र फिल्मकार (भारतीय नागरिक)

  • “आत्मनिर्भर भारत के लिए विज्ञान और/ या वैश्विक कल्याण के लिए विज्ञान” विषय पर समारोह का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार – 1,00,000 रुपये नकद, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र।
  • “विज्ञान और कोविड19 एवं अन्य स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों के बारे में जागरूकता” विषय पर समारोह का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार- 1,00,000 रुपये नकद, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र।
  • जूरी पुरस्कार (2) – 50,000 रुपये नकद,  ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र।

ब. कॉलेज/स्कूल के छात्र (भारतीय नागरिक)

  • “आत्मनिर्भर भारत के लिए विज्ञान और/ या वैश्विक कल्याण के लिए विज्ञान” विषय पर समारोह का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार – 75,000 रुपये नकद, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र।
  • “विज्ञान और कोविड19 एवं अन्य स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों के बारे में जागरूकता” विषय पर समारोह का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार – 75,000 रुपये नकद, ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र।
  • जूरी पुरस्कार (2) – 35,000 रुपये नकद,  ट्रॉफी एवं प्रमाण-पत्र।

गैर – प्रतियोगी श्रेणी

अ. फिल्में (केवल प्रदर्शन के लिए)- गैर- प्रतियोगी खंड के लिए अवधि की कोई सीमा नहीं है।

ब. गैर-प्रतियोगी श्रेणियों के लिए विषय: विज्ञान, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण एवं स्वास्थ्य।

प्रविष्टिकी प्रक्रिया 10 दिसंबर 2020 को समाप्त हुई।

प्रविष्टि की मुख्य बातें:

दुनियाभर के 60 देशों से कुल 632 प्रतियोगी और गैर-प्रतियोगी श्रेणी की प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं।

गैर-प्रतियोगी श्रेणी: भारत सहित 23 देशों से 75 प्रविष्टियां।

इन नामांकित फिल्मों को विज्ञान प्रसार के यूट्यूबचैनल और भारत विज्ञान महोत्सव चैनल पर 22 दिसंबर से लेकर 25 दिसंबर 2020 तक प्रदर्शित किया जाएगा।

पैनल चर्चा एवं विशेषज्ञ कक्षाएं

विज्ञान फिल्मों की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए स्विट्जरलैंड, इज़राइल, नीदरलैंड, जर्मनी, यूनाइटेड किंगडम, ताइवान और अन्य देशों के प्रसिद्ध विज्ञान फिल्मकारों के साथ विभिन्न पहलुओं पर पैनल चर्चा आयोजित की जायेगी। वरिष्ठ विज्ञान फिल्मकारों द्वारा विज्ञान फिल्म निर्माण के रचनात्मक और तकनीकी पहलुओं पर विशेषज्ञ कक्षाएं संचालित की जायेंगी।

You cannot copy content of this page