प्रशासन नागरिक सेवा के लिए : उप निर्वाचन आयुक्त

Font Size

8-dec-8-aगुरुग्राम :  भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त विजय कुमार देव ने हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) में प्रशिक्षण ले रहे एचसीएस अधिकारियों, इंजीनियरों के प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशासन नागरिक सेवा के लिए है। चरित्र, ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा के साथ स्वयं की जवाबदेही को ध्यान में रखकर काम करेंगे तो देश व समाज का विकास होगा। इस मौके पर हिपा महानिदेशक श्री एसपी गुप्ता ने उप निर्वाचन आयुक्त का पुष्पगुच्छ व स्मृति चिंह देकर स्वागत किया।
उप निवार्चन आयुक्त ने कहा कि प्रशासन में काम करने के अनेक रोचक किस्से हैं। लेकिन सबसे अच्छा किस्सा यही है कि वे अपनी जवाबदेही समझकर आमजन के लिए ईमानदारी से कार्य करें। यही प्रशासन का सर्वोच्च सिद्धांत है। श्री देव ने अधिकारियों से कहा कि कभी पद की लालसा न रखें। जिस पद एवं क्षेत्र में नियुक्ति हो उस पूर्ण क्षमता से कार्य करें। उप निर्वाचन आयुक्त ने भारतीय चुनाव व्यवस्था को विश्व की सर्वश्रेष्ठ बाते हुए कहा कि हमें अपने लोकतंत्र पर गर्व है। 85 करोड मतदाता, 11 लाख से अधिक मतदान केंद्र हैं।
हिपा महानिदेशक श्री एसपी गुप्ता ने प्रशासन, सेवा नियमों , राजस्व, भूमि अधिग्रहण सहित विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार एचसीएस अधिकारियों के साथ सांझा किए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे प्रशिक्षण के दौरान अपने हाथ से नोटिंग करने, निर्णय लेने की क्षमता विकसित करें। श्री गुप्ता ने कहा कि ईर्ष्या , द्वेष, पूर्वाग्रह को त्यागकर अनुशासन में रहकर प्रतिदिन अपना प्रशासनिक कार्य का निष्पादन करें। श्री गुप्ता ने कहा कि जीवन में अधिकारी अपनी नैतिकता, ईमानदारी व आत्मसम्मान से समझौता न करें। आमजन के सभी कार्य नियमों के दायरे में रहकर तय अवधि में पूरा करें। इस मौके पर ओएसडी श्री अशोक वशिष्ठ सहित हिपा फैकल्टी के अधिकारी एवं प्रोफेसर उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page