ज्ञान की रेखा है गीता : वी उमाशंकर

Font Size

8-dec-4-aगुरुग्राम में गीता महोत्सव का विधिवत शुभारम्भ

 तीन दिवसीय महोत्सव में प्रदर्शनी भी 

 डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा व एडीसी  विनय प्रताप सिंह भी रहे मौजूद

गुरुग्राम :  महाभारत क़ालीन गुरु द्रोणाचार्य की कर्म स्थली रहे गुरुग्राम में आज से तीन दिन तक धर्म , संस्कार और संस्कृति का समागम रहेगा । यह समागम गीता महोत्सव 2016 में होगा , जो एस सी ई आर टी परिसर में आयोजित किया जा रहा हे ।
आज गुरुग्राम में ज़िलास्तरीय गीता महोत्सव का शुभारम्भ गुरुग्राम डेवलपमेंट अथॉरिटी के ओ एस डी  वी उमाशंकर ने किया. उन्होंने इस अवसर पर प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया व महोत्सव में लगाई गई प्रत्येक स्टॉल पर जाकर उनके बारे में जानकारी प्राप्त की। समारोह स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी में कुल 22 स्टॉल लगाई गई हे ।

8-dec-5-a
इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए गुरुग्राम डेवलपमेंट अथॉरिटी के ओ एस डी श्री वी उमाशंकर ने कहा कि गीता जीवन सारिणी है। यह जीवन सारिणी रणभूमि में द्दिया गया अनोखा विवरण है। उन्होंने कहा कि गीता के श्लोकों में जीवनयापन करने व जीवन के रहस्य को जानकर ज्ञान प्राप्ति की जा सकती है। संक्षिप्त तौर पर जीवन का सार है गीता जो जीवन जीने का रास्ता दिखाती है। ज्ञान की रेखा है गीता जिसका अर्थ समझकर हम जीवन जीने का कला सीख सकते है। गीता महोत्सव के जरिये हम ज्ञान प्राप्ति कर अपनी जीवन शैली को उसके अनुरूप ढाल सकते है। उन्होंने इस अवसर पर लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे गीता महोत्सव का आनंद उठाये और इसका भरपूर लाभ उठाये। उन्होंने प्रदर्शनी लगाने वाले विभागों व अन्य लोगों का भी धन्यवाद किया।
श्री माता शीतला पूजा सथल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ट ने कहा कि गीता एक धार्मिक ग्रन्थ नही है बल्कि जीवन का सार है। यह हमें जीवन जीने की कला सिखाती है। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए हर्ष का विषय है कि पिछली बार की तरह इस बार भी इसे भव्य रूप से मनाया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर पर मुख्यातिथि का गीता महोत्सव में आने के लिए धन्यवाद किया।
इस अवसर पर गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने श्री वी उमाशंकर व सरस्वती कुंज आयोग के चेयरमैन एस पी गुप्ता को स्मृति चिन्ह भेंट किया। जि़ला आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा आज लोगों को जी एस टी टैक्स के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। स्टाल पर उपस्थित आबकारी विभाग की टीम के सदस्यों व ईटीओ ने लोगो को जीएसटी टैक्स के बारे में लघु फिल्म भी दिखाई। जीएसटी टैक्स के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा 17 तरह के टैक्सों को मर्ज करके एक कर दिया गया है। लोगों ने इस स्टाल को पूरी रूचि से देखा। इसी प्रकार, कैशलेस ट्रांसक्शन प्रणाली समझाने के लिए लगाई गई स्टाल को भी लोगों ने ना केवल समझा बल्कि वहां पर स्वयं मोबाइल एप्प का इस्तेमाल कर सामान की खरीददारी की।

इन विभागों द्8-dec-3-aवारा लगाई गई स्टाल

जियो गीता, गौरांग इंस्टिट्यूट फ़ॉर वैदिक एजुकेशन, जि़ला आबकारी एवं कराधान विभाग, वितीय लेन-देन(एन आई सी), हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड,इस्कोन,जन-स्वास्थ्य एवं अभियत्रिकी विभाग, रुडसेट संस्थान, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम,स्वच्छ भारत मिशन, नगर निगम गुरुग्राम, हरियाणा शहरी विकास निगम, गुरूग्राम, लोक निर्माण विभाग, जि़ला उद्योग केंद्र, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग,महिला एवं बाल विकास विभाग,उद्यान विभाग, नवी एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, हरेडा, दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, हरियाणा राज्य ओधोगिक संरचना विकास निगम आदि विभागों द्वारा स्टाल लगाई गई थी।
कार्यक्रम में गौरंग इंस्टिट्यूट फॉर वैदिक एजुकेशन(गिव) के अवतारी कृष्ण दास, इस्कोन से विदुरप्रिया दास व जियो गीता से लोकेश्व ने गीता के महत्व पर प्रकाश डाला। इस्कोन के विदुरप्रिया दास ने कहा कि गीता मे 700 श्लोक हमारा जीवन की हर परिस्थिति में मार्गदर्शन करते है। जियो गीता से लोकेश्व व गिव संस्था से अवतारी कृष्ण दास ने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से गीता के महत्व को समझाया।
इस अवसर पर हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, भाजपा की जिला मोर्चा की अध्य्क्ष बबीता कराना, गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, नगराधीश अलका चौधरी, श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ट, गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम सुशील सारवान, पटौदी के एसडीएम रविंद्र यादव, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त-1 विवेक कालिया सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page